Rajasthan Public Service Commission: राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) ने आधिकारिक तौर पर 2025 के लिए अपना परीक्षा कैलेंडर जारी कर दिया है, जिसमें अलग अलग प्रतियोगी परीक्षाओं की जरूरी तारीखों की रूपरेखा दी गई है. खान और भूविज्ञान, मत्स्य पालन, कौशल नियोजन और उद्यमिता, और कृषि जैसे विभागों द्वारा आयोजित परीक्षाएं मई और अक्टूबर 2025 के बीच होने वाली हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अजमेर स्थित RPSC ने कई विभागों में अपडेट को दर्शाते हुए कुछ पहले घोषित परीक्षा तारीखों में भी बदलाव किए हैं. यह रिवाइज्ड प्रोग्राम उम्मीदवारों को अपनी संबंधित परीक्षाओं की तैयारी के लिए स्पष्टता और पर्याप्त समय प्रदान करता है.


प्रमुख परीक्षाएं और तारीखें
2025 कैलेंडर में अलग अलग प्रकार की प्रतियोगी परीक्षाएं शामिल हैं. उनमें से उल्लेखनीय हैं भूविज्ञानी प्रतियोगी परीक्षा और सहायक खनन अभियंता प्रतियोगी परीक्षा, दोनों 7 मई, 2025 के लिए निर्धारित हैं. ये खान और भूविज्ञान विभाग के तहत आयोजित की जाएंगी. सहायक मत्स्य विकास अधिकारी प्रतियोगी परीक्षा, जो मूल रूप से 26 अक्टूबर, 2025 के लिए निर्धारित थी, को आगे बढ़ाकर 23 जून, 2025 कर दिया गया है, जिससे उम्मीदवारों को परीक्षा में बैठने का पहले मौका मिल गया है.


अन्य जरूरी परीक्षाओं में शामिल हैं
• तकनीकी सहायक (भूभौतिकी) प्रतियोगी परीक्षा: 24 जून, 2025
• जैव रसायनज्ञ प्रतियोगी परीक्षा: 24 जून, 2025
• अनुसंधान सहायक प्रतियोगी परीक्षा: 28 जून, 2025


अक्टूबर में कृषि परीक्षाएं
कृषि क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए अक्टूबर का महीना महत्वपूर्ण रहेगा. सहायक कृषि अधिकारी प्रतियोगी परीक्षा, सांख्यिकी अधिकारी प्रतियोगी परीक्षा और कृषि अनुसंधान अधिकारी प्रतियोगी परीक्षा 12 अक्टूबर से 19 अक्टूबर, 2025 के बीच होने वाली हैं.


उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे परीक्षा प्रक्रिया के बारे में डिटेल प्रोग्राम और अपडेट के लिए RPSC की आधिकारिक वेबसाइट देखें. राजस्थान लोक सेवा आयोग निष्पक्ष और पारदर्शी परीक्षा प्रक्रिया सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है, जिससे उम्मीदवारों को इन प्रतिस्पर्धी अवसरों की तैयारी के लिए पर्याप्त समय मिल सके.


Ratan Tata: रतन टाटा के सम्मान में ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी ने की ऐसी घोषणा, जीत लिया भारतीयों का दिल


नोटिफिकेशन चेक करने का डायरेक्ट लिंक ये https://rpsc.rajasthan.gov.in/Static/PressNotes/AF5DB9A3-FFAA-4E9C-BD0F-7DAF9ED9731E.pdf है.


CBSE ने स्टूडेंट्स के लिए जारी किया नोटिफिकेशन, साफ हो गई पूरी तस्वीर, पढ़ लीजिए क्या-क्या है इसमें?