बात सीट की नहीं जीत की है... अखिलेश ने आखिरकार कांग्रेस से ले लिया एमपी-हरियाणा की बेरुखी का हिसाब
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2485916

बात सीट की नहीं जीत की है... अखिलेश ने आखिरकार कांग्रेस से ले लिया एमपी-हरियाणा की बेरुखी का हिसाब

UP Bypolls 2024: यूपी विधानसभा उपचुनाव की सभी 9 सीटों पर समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार उतरेंगे. अखिलेश यादव ने एक्स पर पोस्ट कर इसकी घोषणा की. सपा प्रमुख के इस ऐलान के सियासी मायने भी निकाले जा रहे हैं.

UP Byelection 2024

UP Byelection 2024: यूपी उपचुनाव में कांग्रेस अपने प्रत्याशी नहीं उतारेगी. सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने बुधवार को साफ कर दिया है कि 'इंडिया गठबंधन' के प्रत्याशी सपा के सिंबल पर चुनावी मैदान में उतरेंगे.सपा और कांग्रेस के बीच सीटों शेयरिंग फॉर्मूले पर मची खींचतान के बीच अखिलेश यादव के इस ऐलान के सियासी मायने भी निकाले जा रहे हैं.

सूत्रों के मुताबिक उपचुनाव की 10 सीटों में कांग्रेस 5 सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारना चाहती थी लेकिन सपा इसके लिए तैयार नहीं हुई. अखिलेश यादव के 7 सीटों पर प्रत्याशियों के ऐलान से ये बात एकदम साफ हो गई. सपा ने कांग्रेस के लिए गाजियाबाद और खैर सीट छोड़ी थीं, इन दोनों सीटों को बीजेपी की मजबूत सीटों में गिना जाता है. कांग्रेस इन कमजोर सीटों पर चुनाव लड़ने को राजी नहीं दिखी.

सियासी जानकारों की मानें तो दो सीटों पर चुनाव न लड़ना कांग्रेस की खास रणनीति है. कांग्रेस ने खैर और गाजियबाद सीट लेने से इसलिए इनकार कर दिया क्योंकि यह सबसे मुश्किल सीटों में थीं. कांग्रेस मीरापुर और फूलपुर से अपने उम्मीदवार उतारना चाहती थी. अखिलेश यादव इस पर तैयार नहीं हुए. इन सीटों के न मिलने पर पार्टी ने कमजोर सीटों पर चुनाव लड़ने की बजाय उपचुनाव से अपने कदम पीछे खींचना ही सही समझा.

अखिलेश ने किया एक्स पर पोस्ट
अखिलेश यादव ने एक्स पर पोस्ट कर लिखा, बात सीट की नहीं जीत की है’ इस रणनीति के तहत ‘इंडिया गठबंधन’ के संयुक्त प्रत्याशी सभी 9 सीटों पर समाजवादी पार्टी के चुनाव चिन्ह ‘साइकिल’ के निशान पर चुनाव लड़ेंगे.  कांग्रेस और समाजवादी पार्टी एक बड़ी जीत के लिए एकजुट होकर, कंधे से कंधा मिलाकर साथ खड़ी है. इंडिया गठबंधन इस उपचुनाव में, जीत का एक नया अध्याय लिखने जा रहा है.

कांग्रेस पार्टी के शीर्ष नेतृत्व से लेकर बूथ स्तर तक के कार्यकर्ताओं के साथ आने से समाजवादी पार्टी की शक्ति कई गुना बढ़ गयी है. इस अभूतपूर्व सहयोग और समर्थन से सभी 9 विधानसभा सीटों पर ‘इंडिया गठबंधन’ का एक-एक कार्यकर्ता जीत का संकल्प लेकर नयी ऊर्जा से भर गया है.

ये देश का संविधान, सौहार्द और PDA का मान-सम्मान बचाने का चुनाव है। इसीलिए हमारी सबसे अपील है : एक भी वोट न घटने पाए, एक भी वोट न बँटने पाए. देशहित में ‘इंडिया गठबंधन’ की सद्भाव भरी ये एकता और एकजुटता आज भी नया इतिहास लिखेगी और कल भी.

13 नवंबर को होंगे चुनाव
राज्य की नौ सीटों पर 13 नवंबर को उपचुनाव होने हैं, जबकि मतों की गिनती 23 नवंबर को होगी. जिन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने हैं- उनमें कटेहरी (आंबेडकर नगर), करहल (मैनपुरी), मीरापुर (मुजफ्फरनगर), गाजियाबाद, मझवां (मिर्जापुर), सीसामऊ (कानपुर शहर), खैर (अलीगढ़), फूलपुर (प्रयागराज) और कुंदरकी (मुरादाबाद) शामिल हैं.

UP By-Election 2024: यूपी उपचुनाव में नामांकन के 4 दिन ही बचे, कब घोषित होंगे बीजेपी प्रत्याशी

यूपी उपचुनाव में बीजेपी का दलित-ओबीसी कार्ड!, चार सीटों पर उम्‍मीदवारों के नाम फाइनल

यूपी राजनीति के ताजा समाचार के लिए जी न्यूज से जुड़े रहें. यहां पढ़ें UP Politics News और UP Breaking News in Hindi सबसे पहले ZEE UPUK पर. उत्तर प्रदेश की हर ब्रेकिंग न्यूज और लेटेस्ट न्यूज हमारे पास, पाएं यूपी के नवीनतम समाचार और सबसे पहले खबर.

 

Trending news