Ratan Tata: रतन टाटा के सम्मान में ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी ने की ऐसी घोषणा, जीत लिया भारतीयों का दिल
Advertisement
trendingNow12485771

Ratan Tata: रतन टाटा के सम्मान में ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी ने की ऐसी घोषणा, जीत लिया भारतीयों का दिल

Somerville College Oxford: उनकी विरासत को समर्पित यह भवन रिसर्च के लिए एक सेंटर के रूप में काम करेगा.ओआईसीएसडी का ध्यान भारत और इंटरनेशल लेवल पर लगातार डेवलपमेंट को बढ़ावा देने पर है.

Ratan Tata: रतन टाटा के सम्मान में ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी ने की ऐसी घोषणा, जीत लिया भारतीयों का दिल

Ratan Tata, Oxford university: टाटा ग्रुप और ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के सोमरविले कॉलेज ने रतन टाटा बिल्डिंग के लिए प्लान अनवील कर दिया है, जिसका उद्देश्य कॉलेज के टीचिंग और लर्निग के माहौल को जरूरी रूप से बेहतर बनाना है.

सोमरविले कॉलेज और टाटा ग्रुप के एमेरिटस अध्यक्ष के बीच संबंधों ने कॉलेज के लिए स्वर्गीय रतन टाटा के नाम पर एक इमारत बनाकर उन्हें सम्मानित करना संभव बनाया. यह प्रोजेक्ट, जिसके स्प्रिंग 2025 में शुरू होने की उम्मीद है, इंपेक्टफुल ग्लोबल रिसर्च को सुगम बनाएगी और सोमरविले के एक स्थायी और प्रगतिशील शैक्षणिक समुदाय के दृष्टिकोण का सपोर्ट करेगी.

यह विकास समरविले कॉलेज और टाटा ग्रुप के मानद अध्यक्ष स्वर्गीय रतन टाटा के बीच एक दशक पुरानी दोस्ती को दर्शाता है. इस भवन में नए सेमिनार रूम्स, ऑफिस, कोलोब्रेटिव स्टडी स्पेस, रिसेप्शन एरिया और विजिटिंग स्कॉलर्स के लिए आवास शामिल होंगे.

टाटा ग्रुप नई रतन टाटा बिल्डिंग के भीतर ऑक्सफोर्ड इंडिया सेंटर फॉर सस्टेनेबल डेवलपमेंट (OICSD) के लिए एक समर्पित घर बनाने की तैयारी कर रहा है. यह सेंटर ब्लावात्निक स्कूल ऑफ गवर्नमेंट के ठीक सामने होगा, जो रैडक्लिफ ऑब्जर्वेटरी क्वार्टर साइट पर आखिरी उपलब्ध डेवलपमेंट प्लॉट का उपयोग करेगा.

ओआईसीएसडी का ध्यान भारत और इंटरनेशल लेवल पर लगातार डेवलपमेंट को बढ़ावा देने के उद्देश्य से रिसर्च और पहल के माध्यम से जरूरी ग्लोबल मुद्दों से निपटने पर फोकस्ड है. इस केंद्र को नई फैसिलिटी में शामिल करके, टाटा ग्रुप अकादमिक सहयोग के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को अंडरलाइन करता है, साथ ही एक नया एजुकेशनल एनवायरमेंट को बढ़ावा देने की सोमरविले कॉलेज की अप्रोच को भी आगे बढ़ाता है.

ओआईसीएसडी की स्थापना विद्वानों और व्यवसायियों को ट्रांसफॉर्मेटिव रिसर्च में एंगेज होने, इंटर डिसिप्लेनेटरी पार्टनरशिप को मोटिवेट करने और स्थिरता चुनौतियों के लिए प्रभावशाली समाधान डेवलप करने के लिए एक अहम प्लेटफॉर्म प्रदान करेगी. बिल्डिंग के लिए चयनित डिजाइन लंदन स्थित वास्तुशिल्प फर्म मॉरिस+कंपनी द्वारा तैयार किया गया था, जो ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय में उनकी पहली परियोजना थी.

"क्लास, लैब और लाइब्रेरी में टीचर न करें अपने मोबाइल का इस्तेमाल"

 टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने कहा, "भारत के लिए टाटा के दृष्टिकोण में, रिसर्च और क्रिटिकल इंक्वायरी की खोज विकास और समृद्धि को बढ़ावा देने के लिए अभिन्न अंग है. सोमरविले कॉलेज के साथ यह सहयोग रतन टाटा की वैल्यूज को श्रद्धांजलि देता है.उन्होंने कहा, "उनकी विरासत को समर्पित यह भवन रिसर्च के लिए एक सेंटर के रूप में काम करेगा, जो भारत के लिए जरूरी और सामयिक दोनों है."

PM युवा उपलब्धि स्कॉलरशिप के लिए आप अप्लाई कर सकते हैं या नहीं, जानिए

Trending news