Education Loan For Study Abroad: कई युवाओं की सोच होती है कि विदेश में पढ़ाई करने करियर की संभावनाओं को बढ़ा सकता है. इससे ग्लोबल लेवल एजुकेशन, विविध सांस्कृतिक अनुभव और वेल्यूबल ग्लोबल नेटवर्क के जरिए जल्दी और बेहतर ग्रोथ हासिल की जा सकती है. आजकल ज्यादा युवाओं की ख्वाहिश होती है कि वे देश से बाहर जाकर अपनी आगे की पढ़ाई पूरी करें. हालांकि, सबसे लिए ऐसा कर पाना पॉसिबल नहीं हो पाता. सबसे बड़ी परेशानी तो फंडिंग को लेकर होती है. हालांकि, जो स्टूडेंट्स केयरफुली अपना प्लान बनाते हैं, वे विदेश में टॉप यूनिवर्सिटी में पढ़ाई के बाद बेहतरीन जॉब ऑफर्स के कई रास्ते अपने लिए खोलते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हालांकि, विदेश में पढ़ाई यहां की अपेक्षा बहुत ज्यादा महंगी होती है, लेकिन स्टूडेंट्स विदेश में स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं. इसके अलावा आप एजुकेशन लोन लेकर पढ़ाई कर सकते हैं. भारत में कई बैंकों में अलग-अलग ब्याज दरों पर एजुकेशन लोन दिए करते हैं. आमतौर पर स्टडी लोन लगभग 8.5 से लेकर 16 प्रतिशत तक इंट्रेस्ट रेट होता है.


ये लोन आपकी ट्यूशन फीस, स्टडी मटेरियल, रेजिडेंस  और कंप्यूटर आदि की खरीद को कवर कर सकते हैं. आपको ऐसे लोन चुनना चाहिए, जिनमें कोलेट्रल की जरूरत नहीं होती है.


इन पहलूओं पर भी करें गौर 


  • सबसे पहले तो विदेश में पढ़ाई के लिए लोन लेने के लिए आपको तय करके यह अनुमान लगाना होगा कि अपनी पढ़ाई के लिए कितने पैसे की जरूरत होगी. 

  • इसके बाद अलग-अलग लोन स्कीम्स की कंपेयर करें और उन स्कीम्स को चुनें, जो आपकी जरूरतों के मुताबिक एकदम सही हो. 

  • अब आपको यह चेक करना चाहिए कि क्या वे चुने गए लोन के लिए आप सभी पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं.

  • इसके बाद एजुकेशन लोन आवेदन के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट्स इकट्ठा करने और बैंकों या नॉन-बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनियों में आवेदन करने की जरूरत है.

  • एक बार डॉक्यूमेंट्स वरिफाई हो जाने के बाद, बैंक लोन अप्रूव और डिस्बर्स करेगा.


Loan के लिए ऐसे करें आवेदन
स्टूडेंट्स एजुकेशनलोन के लिए दो तरह से आवेदन कर सकते हैं. बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इसके अलावा अपनी निकटतम बैंक ब्रांच में जाकर ऑफलाइन आवेदन करना होगा. छात्रों को प्रोसेसिंग शुल्क का भुगतान करना होगा, जो हर बैंके में अलग-अलग हो सकता है. आमतौर पर 10,000 से लेकर 20,000 रुपये तक होता है. 


जरूरी डॉक्यूमेंट्स
आइडेंटिंट सर्टिफिकेट
एड्रेस प्रूफ
एकेडमिक रिकॉर्ड
इनकम सर्टिफिकेट
बैंक डिटेल्स
फोटो
पैन कार्ड
कोलेट्रल दस्तावेज़ (अगर जरूरी हो)
वीज़ा डॉक्यूमेंटेशन
स्टैंडर्ड टेस्ट स्कोर
अंग्रेजी दक्षता परीक्षा स्कोर
सिफारिश पत्र
उद्देश्य का विवरण (एसओपी)
बायोडाटा/सीवी