Best MBA Colleges of India: अगर आप एमबीए करने का मन बना रहे हैं तो उसके लिए थोड़ी सी मेहनत कर लें, क्योंकि अच्छी तैयारी करके आप देश के टॉप एमबीएम कॉलेज में पढ़ाई कर सकते हैं. अगर आपको इन टॉप संस्थानों में से किसी एक में दाखिला मिला जाता है तो आपकी लाइफ सेट है, क्योंकि यहां से बिजनेस मैनेजमेंट की पढ़ाई पूरी करते ही लाखों-करोड़ों का सैलरी पैकेज हासिल कर सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अच्छी लाइफ जीने के लिए और आकर्षक सैलरी पाने के लिए अच्छी नौकरी होना जरूरी है और इसके लिए थोड़ी मेहनत कर ली जाए तो फ्यूचर संवर जाएगा. आइए जानते हैं कौन-कौन से हैं देश के इन टॉप एमबीए संस्थान और यहां कैसे एडमिशन ले सकते हैं. 


कॉलेज पर फोकस कर करनी होगी तैयारी
देश का हर युवा यही चाहता है कि वह किसी ऐसे संस्थान से पढ़ाई पूरी करे, जहां से डिग्री/डिप्लोमा मिलते ही बेहतर सैलरी पैकेज के साथ कोई अच्छी सी नौकरी मिल जाए. ऐसे में लोग ग्रेजुएशन तो जैसे-तैसे पूरा कर लेते हैं, लेकिन हायर एजुकेशन के लिए एमबीए करना पसंद करते हैं. अगर आप भी बिजनेस मैनेजमेंट की पढ़ाई करना चाहते हैं तो पहले किसी बेहतर संस्थान पर फोकस करें और उसके हिसाब से अपनी तैयारी करें. 


एमबीए एंट्रेंस एग्जाम
ग्रेजुएशन के बाद आप एमबीए कोर्सेस में एडमिशन ले सकते हैं. इसके लिए देशभर में आयोजित की जाने वाले CAT, MAT, GMAT, XAT, CMAT एग्जाम में भाग ले सकते हैं. इन संस्थानों में दाखिले के लिए इन एंट्रेंस एग्जाम्स में से किसी एक में भी आप बेहतर स्कोर करके अच्छी रैंक हासिल कर सकते हैं, तभी आप इन शीर्ष कॉलेजों में पढ़ाई कर सकते हैं. 


आकर्षक होता है पैकेज 
राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग फ्रेमवर्क (NIRF) के मुताबिक देश भर में टॉप संस्थानों की लिस्ट जारी की जाती है. इन कॉलेजों से एमबीए करने वाले स्टूडेंट्स को बेहतर पैकेज मिलता है. 


देश के टॉप एमबीए संस्थान
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, अहमदाबाद (IIMA)
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, बेंगलुरु (IIMB)
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, कोझिकोड (IIMK)
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, कोलकाता (IIMC)
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, दिल्ली (IIMD)
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, लखनऊ (IIML)
नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इंडस्ट्रियल इंजीनियरिंग, मुंबई
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, इंदौर (IIM–Indore)
एक्सएलआरआई-जेवियर स्कूल ऑफ मैनेजमेंट, जमशेदपुर (XLRI) 
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, मुंबई (IITB)