UP Board Class 10th 12th Result 2024: यूपी बोर्ड 10वीं 12वीं का रिजल्ट जारी हो गया है. आप अपने नंबर तुरंत देख सकते हैं. स्टूडेंट्स के पास इंटरनेट और स्मार्टफोन नहीं है तब भी वह अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं. इसके लिए उन्हें कुछ स्टेप फॉलो करने होंगे. जिनकी पूरी जानकारी हमने यहां दी है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यूपी बोर्ड परीक्षा में लाखों की संख्या में छात्र-छात्राएं शामिल हुए थे. यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा में शामिल हुए स्टूडेंट्स SMS से भी 10वीं और 12वीं क्लास का रिजल्ट चेक कर सकते हैं. SMS केजरिए रिजल्ट चेक करने के लिए स्टूडेंट्स को एक मैसेज करना होगा.


10वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक


अगर 10वीं क्लास का रिजल्ट चेक करना है तो अपने फोन के मैसेज बॉक्स में जाकर UP10 टाइप करना है. इसके बाद स्पेस देकर अपना रोल नंबर टाइप करना है. अब इस मैसेज को  56263 पर भेज देना है. मैसेज भेजने के कुछ ही देर बाद आपका रिजल्ट आपके मोबाइल पर SMS के माध्यम से आ जाएगा.


12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक


अगर यूपी बोर्ड 12वीं क्लास का रिजल्ट चेक करना है तो अपने फोन के मैसेज बॉक्स में जाकर UP12 टाइप करना है. इसके बाद स्पेस देकर अपना रोल नंबर टाइप करना है. अब इस मैसेज को  56263 पर भेज देना है. मैसेज भेजने के कुछ ही देर बाद आपका रिजल्ट आपके मोबाइल पर SMS के माध्यम से आ जाएगा. हालांकि मैसेज से नंबर चेक करने के लिए स्पेशल मैसेज का चार्ज देना होगा.


यूपी बोर्ड ने 22 फरवरी से 9 मार्च, 2024 तक कक्षा 10 और 12 के लिए बोर्ड परीक्षा आयोजित की थी. इसमें 55 लाख से ज्यादा छात्र-छात्राएं शामिल हुए थे. बोर्ड परीक्षा की कॉपियों के मूल्यांकन का काम 16 मार्च को शुरू किया गया था जोकि 31 मार्च को पूरा हो गया था.