How to Check Class 12th UP Board Result 2024: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपीएमएसपी) यूपी बोर्ड 20 अप्रैल को कक्षा 12 का परिणाम घोषित कर दिया है. छात्र अपने यूपी बोर्ड स्कोरकार्ड आधिकारिक वेबसाइट - upmsp.edu.in और एनआईसी वेबसाइट upresults.nic.in पर देख सकते हैं.  स्कोरकार्ड चेक करने के लिए कैंडिडेट्स को अपना रजिस्ट्रेशन नंबर/ रोल नंबर और पासवर्ड दर्ज करना होगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

2024 बोर्ड परीक्षाओं के लिए कुल 55,25,308 स्टूडेंट रजिस्टर थे, जिनमें से 25,77,997 स्टूडेंट्स इंटरमीडिएट के थे. 12वीं कक्षा के लिए यूपीएमएसपी बोर्ड परीक्षा राज्य के 7,864 से ज्यादा परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की गई थीं.


यूपीएमएसपी (कक्षा 12) के नतीजों की घोषणा के बाद, जो छात्र परीक्षा पास करने में असफल रहेंगे, वे यूपी बोर्ड कंपार्टमेंट परीक्षा में शामिल हो सकेंगे. कंपार्टमेंटल परीक्षा के बारे में जानकारी यूपीएमएसपी रिजल्ट घोषित होने के बाद की जाएगी. पिछले साल, कुल पास प्रतिशत 75.52 प्रतिशत था, लड़कियों का पास प्रतिशत 83 फीसदी था, लड़कों का पास प्रतिशत 69.34 फीसदी था.


How to check UP board 12th Result


  • अपना रिजल्ट चेक करने के लिए स्टूडेंट्स सबसे पहले बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upresults.nic.in पर जाएं. 

  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको 10वीं और 12वीं दोनों का रिजल्ट चेक करने का लिंक मिलेगा. तो आपको 12वीं का रिजल्ट चेक करने के लिंक पर क्लिक करना है. 

  • क्लिक करने के बाद अब आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा. इस पेज पर आपको मांगी गई जरूरी डिटेल डालकर सबमिट कर देना है. 

  • सबमिट करते ही आपका एडमिट कार्ड आपके सामने स्क्रीन पर होगा. अब आप इसे डाउनलोड कर सकते हैं और इसका प्रिंट आउट भी ले सकते हैं. 


UP Board 10th Result Direct Link Check Here