Success Story Of IAS Taskeen Khan: यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा (CSE) क्रैक करने के लिए एस्पिरेंट्स को कड़ी मेहनत करनी पड़ती है.  इस परीक्षा के लिए हर साल लाखों लोग तैयारी करते हैं और इसमें शामिल होते है, लेकिन सभी को सफलता हाथ नहीं लगती. आज हम आपको एक ऐसी ऑफिसर के बारे में बता रहे है, जिन्होंने लगातार कई बार असफलता मिलने के बावजूद उसे बहाना नहीं बनाया और आखिरकार कामयाबी हासिल कर ही ली. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह सफलता की कहानी है मॉडलिंग इंडस्ट्री में सफल करियर बनाने का सपना देखने वालीं तस्कीन खान की, जिन्होंने कई प्रयासों में असफल होने के बावजूद यूपीएससी की परीक्षा पास की और आईएएस अधिकारी बनकर कामयाबी पाईं. आईएएस अधिकारी तस्कीन खान पूर्व मिस देहरादून और मिस उत्तराखंड भी रह चुकी हैं.


मॉडलिंग छोड़ चुनीं यूपीएससी की राह
आईएएस तस्कीन खान एक मॉडलिंग में अपनी अच्छी खासी पहचान बना चुकी थीं. उन्होंने कभी मिस इंडिया का ताज पहनने का सपना देखा था, लेकिन उन्होंने इसे छोड़ यूपीएससी की राह चुनीं. तस्कीन तीन बार यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में असफल रहीं, लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और चौथे प्रयास में यूपीएससी की परीक्षा पास कर ही लीं.  


पढ़ाई में नहीं थी ज्यादा होशियार
जानकारी के मुताबिक आईएएस तस्कीन मॉडल बनना चाहती थीं, लेकिन आर्थिक तंगी के चलते ऐसा हो न सका. इसके बाद उन्होंने UPSC की परीक्षा देने का फैसला लिया. वह पढ़ाई में बहुत होशियार नहीं थी, लेकिन सही ढंग से तैयारी करने की अहमियत जानती थीं, उन्होंने पूरा समय तैयारी में लगाया. आखिरकार कड़ी मेहनत रंग लाई और चौथे अटैम्प्ट में यूपीएससी का एग्जाम क्रैक कर ही लिया.


ब्यूटी विद ब्रेन 
आईएएस तस्कीन खान खूबसूरत होने के साथ-साथ बुद्धिमान भी हैं. महिला ऑफिसर सोशल मीडिया पर भी काफी एक्टिव रहती हैं, उन्हें यहां भी बड़ीं संख्या में लोग फॉलो करते हैं.