3 World's Best School in india: दिल्ली, मध्यप्रदेश और तमिलनाडु के तीन इनोवेटिव और इंस्पायरिंग स्कूलों को वर्ल्ड्स बेस्ट स्कूल पुरस्कार 2024 का विनर घोषित किया गया. इनमें से दो स्कूलों को 10-10 हजार अमेरिकी डॉलर का पुरस्कार मिलेगा. दिल्ली के वसंत कुंज के रयान इंटरनेशनल स्कूल, मध्यप्रदेश के रतलाम के सीएम राइज स्कूल विनोबा और तमिलनाडु के मदुरै के कालवी इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल पुरस्कार विजेताओं में शामिल हैं. किंडरगार्टन से सेकंडरी लेवल तक के लिए सरकारी स्कूल ‘सीएम राइज स्कूल विनोबा’ ने इनोवेशन कैटेगरी में अवॉर्ड जीता.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

किंडरगार्टन से सेकंडरी लेवल तक की एजुकेशन मुहैया कराने वाले रयान इंटरनेशनल स्कूल ने एनवायरमेंटल पहल के लिए वर्ल्ड्स बेस्ट स्कूल पुरस्कार मिला. इस पुरस्कार की शुरुआत लंदन स्थित टी4 एजुकेशन ने एक्सेंचर, अमेरिकन एक्सप्रेस और लेमन फाउंडेशन के सहयोग से की है. एक्सेंचर में ग्लोबल कॉरपोरेट सिटीजनशिप की मैनेजिंग डायरेक्टर जिल हंटले ने कहा, "स्कूलों के इनोवेटिव सॉल्यूशन दुनिया भर में अनगिनत लोगों को हमारी धरती के भविष्य की सुरक्षा के लिए आवश्यक कार्रवाई करने को मोटिवेट करेंगे."


वहीं कालवी इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल कम्युनिटी चॉइस अवॉर्ड कैटेगरी में विजेता बनकर उभरा. इसे 'टी4 एजुकेशन बेस्ट स्कूल टू वर्क' प्रोग्राम की सदस्यता प्राप्त है, जो स्कूलों को बेहतरीन वर्क एनवायरमेंट बनाकर बेस्ट टीचर्स को आकर्षित करने और उन्हें बनाए रखने में मदद करने के लिए बनाया गया है. 'टी4 एजुकेशन' और 'वर्ल्ड्स बेस्ट स्कूल प्राइज' के संस्थापक विकास पोटा ने कहा कि भारत के एक नहीं बल्कि तीन स्कूलों को पुरस्कार यह दर्शाता है कि देश के संस्थान वास्तव में दुनिया में बेस्ट हैं.


सीएम राइज स्कूल विनोबा, मूल रूप से शहरी झुग्गी बस्ती में रहने वाली आदिवासी लड़कियों के लिए स्थापित किया गया था, जो औपचारिक शिक्षा को अपनाने में हिचकिचाती हैं. इसे स्थानीय त्योहारों के साथ शिक्षा को इंटीग्रेट करने और सुबह-सुबह स्पोर्ट्स सेशन आयोजित करने जैसे इनोवेटिव प्रक्टिस के लिए पहचान मिली. स्कूल अपनी पुरस्कार राशि का उपयोग अपनी लर्निंग और डेवलपमेंट लैब का विस्तार करने के लिए करने की योजना बना रहा है.


दिल्ली के रयान इंटरनेशनल स्कूल को हाइड्रोपोनिक्स और बायोगैस प्लान्ट्स जैसे इनोवेटिव प्रोजेक्ट्स के माध्यम से पानी की कमी और प्रदूषण से निपटने के लिए सम्मानित किया गया. अर्जेंटीना के 'कोलेजियो मारिया डी ग्वाडालूप' ने सामुदायिक सहयोग के लिए वर्ल्ड्स बेस्ट स्कूल अवॉर्ड जीता, इटली के 'इस्टीटूटो गैलिली-कोस्टा-स्कारम्बोन' ने स्वस्थ जीवन को सपोर्ट देने के लिए पुरस्कार जीता, वहीं अनब्रेकेबल यूक्रेन फाउंडेशन द्वारा पोलैंड में शुरू पहले यूक्रेनी स्कूल ने विपत्ति पर काबू पाने की कैटेगरी में अवॉर्ड जीता.


इन तीनों स्कूलों के साथ साथ दिल्ली और रतलाम के स्कूलों को पुरस्कार के रूप में 10-10 हजार अमेरिकी डॉलर दिए जाएंगे. वर्ल्ड्स बेस्ट स्कूल अवॉर्ड के सभी विजेताओं और फाइनल लिस्ट में जगह बनाने वाले स्कूलों को 23-24 नवंबर को दुबई में होने वाले ग्लोबल स्कूल शिखर सम्मेलन में इनवाइट किया जाएगा.


Success Story: IAS सृष्टि देशमुख की UPSC सक्सेस में उनकी फैमिली का क्या था रोल?


'माय भारत' पोर्टल के बारे में सब जानें, इसके लिए सरकार का नया प्लान