MY Bharat: 'माय भारत' पोर्टल के बारे में सब जानें, इसके लिए सरकार का नया प्लान
Advertisement
trendingNow12487282

MY Bharat: 'माय भारत' पोर्टल के बारे में सब जानें, इसके लिए सरकार का नया प्लान

MY Bharat Portal: यह पोर्टल युवाओं को उनकी क्षमताओं में सुधार और बेहतर बनाने का एक मंच देगा. युवाओं के सुझावों को अहमियत दी जाएगी.

MY Bharat: 'माय भारत' पोर्टल के बारे में सब जानें, इसके लिए सरकार का नया प्लान

MY Bharat Registration: केंद्र सरकार देश भर के कॉलेजों का दौरा करने और ‘माय भारत’ पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन बढ़ाने के लिए यंग वॉलेंटियर्स की सहायता लेगी. यह पोर्टल भारतीय युवाओं को सशक्त बनाने और प्रधानमंत्री (नरेन्द्र मोदी) के ‘विकसित भारत’ विजन को 2047 तक साकार करने में योगदान देगा. केंद्रीय युवा मामले और खेल मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा कि उनके मंत्रालय ने मेरा युवा भारत (माय भारत) पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन को मौजूदा 1.55 करोड़ से बढ़ाकर 5 करोड़ करने का लक्ष्य रखा है. उन्होंने कहा कि पोर्टल के माध्यम से प्राप्त किए जा सकने वाले मौकों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए ‘माय भारत’ पहल के तहत पहले फेज में युवा स्वयंसेवी देश भर में 5,000 कॉलेजों का दौरा करेंगे.

उन्होंने कहा, "वे 2047 तक विकसित भारत के प्रधानमंत्री की दृष्टि को साकार करने में योगदान देने के लिए छात्रों को मोटिवेट करने के लिए प्रेजेंटेशन देंगे." पोर्टल कई तरह के अवसर प्रदान करता है, जिसमें अनुभवजन्य ज्ञान, स्वयंसेवा के अवसर और नौकरी के लिए जरूरी बायोडाटा बनाने जैसे प्रोफेशनल टूल शामिल हैं. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 2023 में राष्ट्रीय एकता दिवस (31 अक्टूबर) पर युवाओं के लिए इस मंच की शुरूआत की थी.

मंत्रालय के अधिकारियों का कहना है कि यह पोर्टल युवाओं को उनकी क्षमताओं में सुधार और बेहतर बनाने का एक मंच देगा. युवा वर्ग अपने विचारों और योजनाओं को भी साझा कर सकेंगे, उनके विचारों और अनुभवों का फायदा सरकारी योजनाओं को और बेहतर बनाने में किया जाएगा.

युवाओं के सुझावों को अहमियत दी जाएगी. युवाओं के पास अलग अलग क्षेत्रों में आवेदन करने का ऑप्शन होगा. प्रफेशनल डिवेलपमेंट, एजुकेशन, आर्ट, लिटरेचर और सोशल सर्विसेज के लिए भी आवेदन किया जा सकेगा.

Success Story: IAS सृष्टि देशमुख की UPSC सक्सेस में उनकी फैमिली का क्या था रोल?

पापा किसान और बेटी ने 24 की उम्र में दो बार क्रैक कर डाला UPSC, अफसर बन गई बिटिया

Trending news