Success Story: IAS सृष्टि देशमुख की UPSC सक्सेस में उनकी फैमिली का क्या था रोल?
Advertisement
trendingNow12487268

Success Story: IAS सृष्टि देशमुख की UPSC सक्सेस में उनकी फैमिली का क्या था रोल?

Srushti Deshmukh Gowda IAS: सृष्टि देशमुख ने 2018 की यूपीएससी परीक्षा में 5वीं रैंक हासिल की थी.  सृष्टि की दादी को भी उसकी क्षमता पर भरोसा था, जिससे उन्हें अपने परिवार से मिलने वाले मोटिवेशन को और मजबूती मिली.

Success Story: IAS सृष्टि देशमुख की UPSC सक्सेस में उनकी फैमिली का क्या था रोल?

IAS Srushti Deshmukh Family: IAS अधिकारी के रूप में सृष्टि देशमुख की सक्सेस का क्रेडिट उनके परिवार के अटूट समर्थन को जाता है. उनके माता-पिता, जयंत और सुनीता देशमुख ने उनकी जर्नी में अहम भूमिका निभाई, उन्हें एक ऐसा माहौल प्रदान किया जिसने उनकी महत्वाकांक्षाओं को मोटिवेट किया.

कम उम्र से ही, सृष्टि के परिवार ने बिना किसी दबाव या उनकी पसंद पर सवाल उठाए उनकी एजुकेशन को बढ़ावा दिया. उनकी मां, एक किंडरगार्टन टीचर, और उनके पिता इंजीनियर, ने एक हेल्पफुल एनवायरमेंट बनाया जिसने उन्हें अपनी पढ़ाई और आकांक्षाओं पर फोकस करने की अनुमति दी. सृष्टि ने अक्सर उनके मोटिवेशन के लिए आभार व्यक्त किया है, उन्होंने कहा कि उनकी उपलब्धियों का क्रेडिट उन्हें जाता है.

जब सृष्टि ने इंजीनियरिंग से अपना ध्यान यूपीएससी परीक्षा की तैयारी पर फोकस करने का फैसला किया, तो उनका परिवार पूरे दिल से उनके फैसले के साथ खड़ा था. उन्होंने उसे अपने लक्ष्यों को आगे बढ़ाने की आजादी दी, जो उसके मोटिवेशन और कमिटमेंट को बनाए रखने के लिए जरूरी था. इंटरव्यू में, उन्होंने IAS अधिकारी बनने के अपने सपने को प्राप्त करने में इस फैमिली सपोर्ट के महत्व को स्वीकार किया है.

इसके अलावा, सृष्टि की दादी को भी उसकी क्षमता पर भरोसा था, जिससे उन्हें अपने परिवार से मिलने वाले मोटिवेशन को और मजबूती मिली. इस मजबूत सपोर्ट नेटवर्क ने सृष्टि को इंजीनियरिंग की पढ़ाई और यूपीएससी की तैयारी के बीच बैलेंस बनाने की चुनौतियों का सामना करने में सक्षम बनाया.

आईएएस अधिकारी के रूप में सृष्टि देशमुख की सफलता में उनके परिवार की भूमिका बहुत अहम थी. उनकी क्षमताओं में उनके विश्वास और एक अनुकूल वातावरण प्रदान करने की उनके कमिटमेंट ने उन्हें भारत की सबसे चुनौतीपूर्ण परीक्षाओं में से एक में सफलता हासिल करने में मदद की.

सृष्टि देशमुख का जन्म 28 मार्च 1996 को भोपाल में हुआ था. उन्होंने भोपाल के कार्मेल कॉन्वेंट स्कूल में अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की है. उन्होंने सीबीएसई बोर्ड से कक्षा 12 की परीक्षा में 93.2 फीसदी और कक्षा 10 की परीक्षा में 10 सीजीपीए प्राप्त किया. सृष्टि देशमुख ने 2018 की यूपीएससी परीक्षा में 5वीं रैंक हासिल की थी. वह फीमेल कैंडिडेट्स (UPSC Exam Topper) में टॉपर रही थीं.

पापा किसान और बेटी ने 24 की उम्र में दो बार क्रैक कर डाला UPSC, अफसर बन गई बिटिया

कहानी चूड़ी बेचने वाले की, जो बिना कोचिंग के अपनी मेहनत के दम पर बन गया IAS अफसर

Trending news