Cheapest Countries For Btech: बेहतर फ्यूचर के लिए नींव अच्छी होनी जरूरी है, जो शिक्षा से ही बनती है. भारत में बढ़ती महंगाई और बदहाल एजुकेशन सिस्टम के कारण युवा वह विदेशों का रुख कर रहे हैं. युवाओं की सोच यहीं है कि कम खर्च में बेहतर शिक्षा मिल सकती हैं तो क्यों ने विदेश जाकर ही पढ़ाई की जाए. विदेश जाकर पढ़ाई करना सबका सपना होता है. एक ताजा रिपोर्ट के मुताबिक भारत ऐसा दूसरा देश है, जहां से सबसे ज्यादा छात्र बाहर पढ़ने जाते हैं. आए दिन लोग इंटरनेट पर ऐसे अच्छे कॉलेजों की लिस्ट खंगालते हैं, जहां से कम फीस में पढ़ाई हो जाए. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हालांकि, पिछले कुछ समय में परिस्थितियां बहुत बदल गई हैं. अब विदेशी में पढ़ने के लिए एजुकेशन लोन और कई तरह की स्कॉलरशिप भी मिलती हैं. पहले जितनी मशक्कत नहीं करनी पड़ती. ऐसे में एवरेज स्टूडेंट्स भी अपना सपना पूरा कर सकते हैं. आजकल मेडिकल स्टूडेंट्स बाहर जाकर कम फीस में पढ़ाई कर रहे हैं. ऐसे ही इंजीनियरिंग करने की इच्छा रखने वाले स्टूडेंट्स भी विदेश जाकर सस्ते में बीटेक कर सकते हैं. यहां जानिए उन देशों के बारे में...


इंजीनियरिंग के लिए मशहूर है चीन
हमारा पड़ोसी देश अपने बेहतरीन एजुकेशन सिस्टम के लिए जाना जाता है. पिछले कुछ समय में यह शानदार प्रोग्राम्स और मजबूत रिसर्च फोकस के साथ इंजीनियरिंग की पढ़ाई के एक आकर्षक केंद्र के तौर पर उभरा है. इतना ही नहीं चीन फॉरेन स्टूडेंट्स को इंटर्नशिप और स्कॉलरशिप भी देता है. क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग इंजीनियरिंग कैटेगरी में चीन के कॉलेज टॉप 50 में रहते हैं. 


इंजीनियरिंग के लिए टॉप पर है रूस 
रूस ना केवल मेडिकल पढ़ाई के लिए विदशी छात्रों का पसंदीदा देश है, बल्कि ये कम फीस में इंजीनियरिंग की पढ़ाई के लिए भी जाना जाता है. यहां के संस्थान मॉडर्न रिसर्च अपॉर्चुनिटी, डेवलप्ड इंफ्रास्ट्रक्चर्स और प्रैक्टिकल नॉलेज के लिए फेमस हैं. इनोवेशन बेस्ड ईको सिस्टम के वजह से ज्यादातर छात्र इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने आते यहां हैं. ये देश बहुत कम कीमत पर इंजीनियरिंग कराता है, जो सालाना करीब 1.48 लाख से 2.20 लाख रुपये तक होती है.


जर्मनी भी है आगे 
इंजीनियरिंग एजुकेशन के लिए जर्मनी दुनिया का सबसे अच्छा देश माना जाता है, क्योंकि यहां प्रैक्टिकल स्किल्स और एक्सपीरियंस पर फोकस रहता है. यहां के विश्वविद्यालय विदेशी छात्रों को बेहद सस्ती एजुकेशन प्रदान करते हैं, जो क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में इंजीनियरिंग कैटेगरी के लिए टॉप 30 में जगह पाते हैं. 


फ्रांस   
अपने बेहतरीन एजुकेशन इंफ्रास्ट्रक्चर के पूरी दुनिया में मशहूर है. फ्रांस बीटेक करने के लिए बढ़िया ऑप्शन है. फ्रांस विदेशी छात्रों को कई तरह की स्कॉलरशिप और इंटर्नशिप के मौके देता है. 


इंजीनियरिंग एजुकेशन का प्रमुख विकल्प
पोलैंड ग्लोबल इनोवेशन सेंटर के रूप में अपनी पहचान बना चुका है. पोलैंड में कम फीस में इंजीनियरिंग की पढ़ाई की जा सकती है. यहां के संस्थान विदेशी छात्रों को मॉडर्न टेक्निक, रचनात्मकता में ढालने के लिए अनुकूल माहौल,  स्कॉलरशिप और अनुदान देते हैं. 


हंगरी 
हंगरी में बेहतरीन एजुकेशन, एडवांस स्किल्स और रिसर्च पर फोकस किया जाता है, इसलिए यह इंजीनियरिंग की पढ़ाई के लिए सबसे बढ़िया देशों में से एक है. यहां विदेशी छात्रों को इंटर्नशिप और कई तरह की स्कॉलरशिप भी मिलती है. यहां बीटेक की फीस 5 लाख से 9 लाख रुपये तक है.