JMI PhD Admission: जामिया में पीएचडी के लिए इस तारीख से कर सकेंगे रजिस्ट्रेशन, इन कोर्सेस में ले सकते हैं दाखिला
Advertisement
trendingNow12465172

JMI PhD Admission: जामिया में पीएचडी के लिए इस तारीख से कर सकेंगे रजिस्ट्रेशन, इन कोर्सेस में ले सकते हैं दाखिला

JMI PhD Admission 2024: जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी ने पीएचडी में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया जल्द ही शुरू होने जा रही है. कैंडिडेट्स को आवेदन करने के लिए 30 अक्टूबर तक का समय दिया जाएगा. यहां जानें कोर्स के नाम..

JMI PhD Admission: जामिया में पीएचडी के लिए इस तारीख से कर सकेंगे रजिस्ट्रेशन, इन कोर्सेस में ले सकते हैं दाखिला

JMI PhD Admission 2024: ऐसे स्टूडेंट्स जो जामिया मिलिया इस्लामिया (JMI) से पीएचडी करना चाहते हैं, उनके लिए काम की खबर है. यूनिवर्सिटी की ओर से जल्द ही पीएचडी कोर्स में दाखिले के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया की शुरुआत होने जा रही है. उम्मीदवार यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट admission.jmi.ac.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. जेएमआई पीएचडी एंट्रेंस एग्जाम 2024-25 का शेड्यूल के बारे में बताने के लिए अलग से नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा. 

अहम तारीखें
जेएमआई पीएचडी प्रवेश 2024-25 के लिए आवेदन प्रक्रिया 10 अक्टूबर से शुरू होगी. जबकि, रजिस्ट्रेशन करने की लास्ट तारीख 30 अक्टूबर है.

पढ़िए नोटिफिकेशन 
यूनिवर्सिटी ने नोटिफिकेशन जारी करते हुए कहा, "जामिया मिलिया इस्लामिया, नई दिल्ली के पीएचडी कार्यक्रमों में एकेडमिक सेशन 2024-25 में एडमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए गए हैं. पीएचडी कार्यक्रमों में प्रवेश पाने के इच्छुक उम्मीदवारों को 10 से 30 अक्तूबर 2024 तक admission.jmi.ac.in. पर ऑनलाइन आवेदन करना चाहिए."

आवेदन से पहले करना होगा रजिस्ट्रेशन
जो कैंडिडेट्स पीएचडी कार्यक्रमों में एडमिशन के लिए आवेदन वाले हैं, उन्हें पहले जेएमआई प्रवेश पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करना जरूरी है. आवेदकों को रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड जनरेट करने के लिए जरूरी डिटेल्स भरनी होंगी. इसके बाद जेएमआई पीएचडी का फॉर्म भरने के लिए इस क्रेडेंशियल के जरिए फिर से लॉगिन करना होगा.

इन पीएचडी कोर्सेस के लिए कर सकेंगे अप्लाई
विश्वविद्यालय द्वारा प्रस्तावित पीएचडी कार्यक्रमों की लिस्ट, इनमें से कुछ कोर्सम जल्द ही शुरू होंगे. 
पीएचडी दलित एवं अल्पसंख्यक अध्ययन
डिजाइन में पीएचडी
विकास विस्तार में पीएचडी
पर्यावरण विज्ञान और प्रबंधन में पीएचडी
अंतर्राष्ट्रीय अध्ययन में पीएचडी-अरब इस्लामी संस्कृति
पीएचडी एप्लाइड साइकोलॉजी
पीएचडी अनुप्रयुक्त विज्ञान और मानविकी

इसके अलावा उम्मीदवार अरबी, आर्किटेक्चर,  बायोसाइंसेजस, जैव प्रौद्योगिकी, रसायन शास्त्र, सिविल इंजीनियरिंग, वाणिज्य और व्यवसाय अध्ययन, तुलनात्मक धर्म, कंप्यूटर साइंस, कंप्यूटर इंजीनियरिंग, विकास अध्ययन, सीजेएनएस में पीएचडी कर सकते हैं.

पीएचडी कोर्स में शैक्षिक अध्ययन, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार, राजनीति विज्ञान, मनोविज्ञान, संस्कृत, अंग्रेजी, यूरोपीय अध्ययन/लैटिन अमेरिकी अध्ययन, लिंग अध्ययन विषय भी शामिल हैं.

उम्मीदवार अर्थशास्त्र, कला इतिहास और कला प्रशंसा, भूगोल, हिंदी, इतिहास, आईएएसई, सूचना प्रौद्योगिकी, सैद्धांतिक भौतिकी, पर्यटन और आतिथ्य और बुनियादी विज्ञान में पीएचडी अंतःविषय अनुसंधान में पीएचडी कर सकते हैं.

उम्मीदवार भारत अध्ययन, अंतर्राष्ट्रीय अध्ययन, शांति और संघर्ष अध्ययन, इस्लामिक अध्ययन, पूर्वोत्तर, कानून, प्रबंधन, मास कम्युनिकेशन, गणित, एमसीएआरएस, मैकेनिकल इंजीनियरिंग,  नैनोटेक्नोलॉजी, मीडिया और शासन कोर्स में पीएचडी में दाखिला ले सकते हैं.

जामिया से फ़ारसी पीएचडी भौतिकी, फिजियोथेरेपी और रिहैब,  सामाजिक बहिष्कार और समावेशी नीति, सामाजिक कार्य, समाजशास्त्र,  यूनानी चिकित्सा (इल्मुल अद्विया/मोआलाजात), उर्दू, पश्चिम एशियाई अध्ययन में भी पीएचडी कर सकते हैं.

Trending news