First Job Mistakes: आज के समय में नौकरी मिलना कोई आसान खेल नहीं है. अगर आपने किसी ऐसे संस्थान से पढ़ाई की है, जहां कैंपस प्लेसमेंट नहीं होता तब तो बड़ी मुश्किलों से नौकरी मिलती है. वहीं, अगर पहली नौकरी जैसे-तैसे मिल भी जाए, तो उसे बचाना मुश्किल हो रहा है. ऐसे में अगर डिग्री कंप्लीट होते ही आपको नौकरी मिल जाती है तो कुछ बातें आगे के लिए गांठ बांध लें, ताकि जब अगली जॉब तलाशे तो किसी तरह की परेशानी न आए... 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

शुरुआत में ही इन चीजों पर करें फोकस
कॉलेज पास-आउट युवाओं में उतनी मेच्योरिटी नहीं होती है, जिसके कारण कॉलेज की आजाद लाइफ से अलग खुद को ऑफिस कल्चर में ढाल पाना उनके लिए आसान नहीं होता है. पहली नौकरी जॉइन करते ही पहले तो आपको अपनी इमेज बिल्डिंग, सेल्फ ब्रांडिंग और पर्सनालिटी डेवलपमेंट तक पर फोकस करना जरूरी है, वरना आगे चलकर कई दिक्कतों से पाला पड़ सकता है. 


रिज्यूमे पर काम न करना
रिज्यूमे में केवल अपनी क्वालिफिकेशन ही नहीं लिखना चाहिए. रिज्यूमे बनाते समय इसमें अब तक की अपनी सभी अहम उपलब्धियां का जिक्र जरूर करे. इसमें इंटर्नशिप, किसी खास प्रोजेक्ट पर काम आदि मेंशन करना न भूलें. अगर आपने कोई सर्टिफिकेट कोर्स किया हो या प्राइज जीता हो तो उसके बारे में भी अरृपने रिज्यूमे में जरूर मेंशन करें. 


कम्युनिकेशन गैप
कॉलेज पासआउट युवा पहली नौकरी पाते ही अपने में बिजी रहते हैं, लेकिन यही समय होता है अपने सीनियर्स से तालमेल बैठाने का. अगर आप उनसे ही कम्युनिकेशन नहीं करेंगे तो आगे चलकर आपको परेशानी झेलनी पड़ेगी. ऑफिस में किसी से भी बात करते समय, मेल्स और कॉल्स पर अपनी भाषा संयमित रखें, वरना अर्थ का अनर्थ बनते देर नहीं लगती और किसी सीनियर ने आपकी बात का गलत तलसब निकाल लिया तो आपके लिए दिक्कत हो सकती है.


ऑफिस रूल्स करें फॉलों
अपने ऑफिस के रूल्स का ध्यान रखें, कभी भी उनके खिलाफ जाए. अगर आपका काम और बिहेवियर सही रहेगा, तभी सीनियर्स आपको आगे रिकमेंड करेंगे और जॉब मार्केट में रिकमंडेशन की बहुत अहमियत होती है.