Central Board of Secondary Education (CBSE) केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) से डुप्लीकेट मार्कशीट प्राप्त करना उन स्टूडेंट्स के लिए बेहद जरूरी है, जिन्होंने अपने मूल दस्तावेज जैसे मार्कशीट, माइग्रेशन या पास सर्टिफिकेट खो दिए हैं या खराब हो गए हैं. सीबीएसई डुप्लीकेट मार्कशीट हायर स्टडीज और रोजगार के अवसरों समेत अलग अलग शैक्षिक और व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए एक जरूरी रिकॉर्ड के रूप में काम करती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सीबीएसई ने कक्षा 10 और 12 के स्टूडेंट्स को उनके शैक्षणिक प्रमाणपत्रों की डुप्लीकेट कॉपी ऑनलाइन उपलब्ध कराने के लिए एक पोर्टल लॉन्च किया. पोर्टल, डुप्लीकेट एकेडमिक डॉक्यूमेंट सिस्टम (डीएडीएस), स्टूडेंट्स को उनके खोए हुए या खराब डॉक्यूमेंट्स को प्रदान करने के लिए एक सुरक्षित और समाधान के रूप में लॉन्च किया गया था.



जिन छात्रों को अपने डॉक्यूमेंट्स की जरूरत है, उनके लिए एक सहज अनुभव सुनिश्चित करने के लिए आवेदन प्रक्रिया को पूरी तरह से समझना जरूरी है. इसलिए, सीबीएसई डुप्लीकेट मार्कशीट के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें, इस पर स्टूडेंट्स के लिए एक गाइड और स्टेप बाई स्टेप निर्देश नीचे शेयर किए गए हैं, जिसमें आवेदन प्रक्रिया के दौरान जरूरी डॉक्यूमेंट्स, प्रक्रियाओं और सावधानियों की रूपरेखा दी गई है.


Steps to apply for CBSE Duplicate Class 10, 12 Marksheet
स्टूडेंट्स अपनी डुप्लीकेट सीबीएसई कक्षा 10, 12 की मार्कशीट के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए नीचे दी गई स्टेप बाई स्टेप प्रक्रिया को फॉलो कर सकते हैं. छात्रों के संदर्भ के लिए डायरेक्ट DADS लॉगिन पोर्टल तक पहुंचने के लिए एक डायरेक्ट लिंक भी नीचे दिया गया है.



Step 1: सीबीएसई डुप्लीकेट एकेडमिक डॉक्यूमेंट सिस्टम की आधिकारिक वेबसाइट cbseit.in/cbse/web/dads/home.aspx पर जाएं.


Step 2: होमपेज पर, Continue पर क्लिक करें और फिर उस फॉर्मेट का चयन करें जिसमें आप अपनी सीबीएसई मार्कशीट प्राप्त करना चाहते हैं, उदाहरण के लिए, यदि आपको सॉफ्ट कॉपी की आवश्यकता है तो डिजिटल दस्तावेज का चयन करें या यदि आपको अपनी मार्कशीट की हार्ड कॉपी की जरूरत है तो प्रिंटिड डॉक्यूमेंट पर क्लिक करें.


Step 3: यदि आप प्रिंटिड डॉक्यूमेंट का चयन करते हैं तो एक नई विंडो दिखाई देगी.


Step 4: अपनी कक्षा का चयन करें, उम्मीदवार का रोल नंबर, उम्मीदवार का नाम, पासिंग ईयर और पिता का नाम दर्ज करें और सर्च पर क्लिक करें.


Step 5: एक बार जब आप ये सभी क्रेडेंशियल सबमिट कर देंगे, तो स्टूडेंट की डिटेल स्क्रीन पर आ जाएंगी.


Step 6: अब आपको मार्कशीट भेजने के लिए पता दर्ज करना होगा, डॉक्यूमेंट टाइप का चयन करना होगा, और जरूरी डॉक्यूमेंट जैसे आधार, पता प्रमाण और प्रमाणपत्रों की कॉपी अपलोड करनी होंगी.


Step 7: अगले पृष्ठ पर, जैसा लागू हो, भुगतान करें.


Step 8: फाइनल सब्मिट करने के बाद आपको इसकी रसीद मिल जाएगी और आपको अपनी मार्कशीट के डिस्पेच से संबंधित डिटेल मिल जाएंगी.


Direct Link: Apply for a Duplicate Certificate Here



आवेदन फीस
प्रिंटेड डॉक्यूमेंट के लिए, यदि आप 5 साल तक की मार्कशीट के लिए आवेदन कर रहे हैं तो आपको 250 रुपये का भुगतान करना होगा. 5 से 10 साल से ज्यादा के लिए आपको 500 रुपये और 10 से 20 साल से ज्यादा के लिए 1000 रुपये चुकाने होंगे.


Processing Time
डुप्लीकेट सीबीएसई मार्कशीट प्राप्त करने में 15-20 दिन तक का समय लग सकता है. इसलिए छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे सीबीएसई से अपनी मार्कशीट या अन्य खोए हुए डॉक्यूमेंट प्राप्त करने के लिए धैर्यपूर्वक प्रतीक्षा करें.