Bihar News: बाढ़ से 64 प्रखंडों के करीब 12.67 लाख आबादी प्रभावित, मुंगेर विश्वविद्यालय में परीक्षाएं टलीं
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2442396

Bihar News: बाढ़ से 64 प्रखंडों के करीब 12.67 लाख आबादी प्रभावित, मुंगेर विश्वविद्यालय में परीक्षाएं टलीं

Weather Update: भागलपुर-जमालपुर रेल मार्ग पर बरियारपुर और रतनपुर स्टेशनों के बीच बने पुल के पास बाढ़ का पानी आ गया है. पिलर नंबर 195 तक पानी पहुंचने के बाद रेलवे ने इस रूट पर चलने वाली ट्रेनों को रद्द कर दिया है.

 

Bihar News: बाढ़ से 64 प्रखंडों के करीब 12.67 लाख आबादी प्रभावित, मुंगेर विश्वविद्यालय में परीक्षाएं टलीं

पटना: बिहार में बाढ़ की स्थिति गंभीर बनी हुई है, जिससे 12 जिलों के 64 प्रखंडों की करीब 12.67 लाख आबादी प्रभावित हुई है. गंगा नदी और अन्य नदियों के जलस्तर में बढ़ोतरी के कारण कई इलाकों में बाढ़ आ गई है. बक्सर, भोजपुर, सारण, वैशाली, पटना, समस्तीपुर, बेगूसराय, लखीसराय, मुंगेर, खगड़िया, भागलपुर और कटिहार जैसे जिलों में बाढ़ का असर सबसे ज्यादा देखा जा रहा है. बाढ़ के कारण मुंगेर विश्वविद्यालय ने मुंगेर, खगड़िया और लखीसराय जिलों में बीए पार्ट वन और टू की परीक्षाएं स्थगित कर दी हैं.

मौसम विभाग के अनुसार 24 सितंबर से बिहार के कुछ हिस्सों में झमाझम बारिश हो सकती है, जिससे स्थिति और बिगड़ सकती है. बंगाल की खाड़ी में बने निम्न दबाव के क्षेत्र के कारण दक्षिण, पूर्व और पश्चिम बिहार में बारिश की संभावना जताई जा रही है. वहीं, पिछले 4 दिनों से किसी भी जिले में बारिश नहीं हो रही है, जिससे प्रदेश में 28% कम बारिश दर्ज की गई है. साथ ही पटना के निचले इलाकों में गंगा का पानी घुस चुका है. बाढ़ प्रभावित लोगों के लिए 108 नावों का इंतजाम किया गया है और सामुदायिक रसोई में करीब 9879 लोगों को भोजन दिया जा रहा है. 4,656 पॉलिथीन शीट्स और 3,500 सूखा राशन पैकेट भी बांटे गए हैं. पशुओं के लिए भी चारा और अन्य आवश्यक सामान उपलब्ध कराया जा रहा है.

साथ ही रेलवे पर भी बाढ़ का असर पड़ा है. मुंगेर-जमालपुर और भागलपुर-जमालपुर रूट पर बाढ़ का पानी रेलवे ट्रैक तक पहुंच गया है, जिससे ट्रेनों का संचालन प्रभावित हुआ है. हालांकि, पानी घटने पर रेलवे ट्रायल शुरू करने की तैयारी में है. मुंगेर, कटिहार और बेगूसराय जैसे जिलों में बाढ़ के हालात और खराब हो गए हैं. यहां कई गांव पूरी तरह से बाढ़ के पानी में डूब चुके हैं, जिससे जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है.

ये भी पढ़िए-  Aaj Ka Rashifal: मेष और कन्या समेत इन 4 राशि वालों को धन दौलत की होगी प्राप्ति, पढ़ें पूरा राशिफल

Trending news