How To Become CA: सीए बनकर आप लाखों का सैलरी पैकेज पा सकते हैं. चार्टर्ड अकाउंटेंट एक जनरल फाइनेंशियल प्रोफेशनल होता है, जिसका काम फाइनेंशियल लेखा-जोखा तैयार करना, फाइनेंशियल एडवाइज देना, टैक्स भुगतान का भी हिसाब-किताब, अकाउंट का ऑडिट और एनालिसिस करना होता है. यहां जानिए सीए बनने की स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस क्या होती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्वालिफिकेशन
सीए बनने के लिए किसी खास स्ट्रीम की बाध्यता नहीं है. इसके एंट्रेस एग्जाम में किसी भी स्ट्रीम से 12वीं पास कैंडिडेट्स शामिल होने की योग्यता रखते हैं. सीए की प्रवेश परीक्षा को फाउंडेशन एग्जाम कहा जाता है. इसके लिए सबसे पहले एंट्री लेवल कोर्स सीपीटी में एडमिशन लेना पड़ता है. इसके बाद आईपीसीसी (IPCC) और आखिर में एफसी कोर्स करना होता है. इसके बाद ICAI में मेंबरशिप के लिए अप्लाई किया जा सकता है.


सीए फाउंडेशन एग्जाम
सीए फाउंडेशन एग्जाम के एंट्रेंस टेस्ट का आयोजन साल में दो बार किया जाता है. सालभर में एक बार मई में और दूसरी बार नवंबर महीने में परीक्षा आयोजित होती है. इस टेस्ट में शामिल होने के लिए ICAI में रजिस्ट्रेशन कराना होता है. फाउंडेशन एग्जाम में कुल 4 पेपर होते हैं, जिसमें दो सब्जेक्टिव और दो ऑब्जेक्टिव होते हैं. फाउंडेशन एग्जाम में पास होने के लिए 400 में से कम से कम 200 नंबर लाने जरूरी हैं. जबकि, हर सब्जेक्ट में कम से कम 40 फीसदी मार्क्स जरूरी है. 


इतने साल में बनते हैं सीए
12वीं के बाद सीए का कोर्स पूरा करने में 5 साल लगते हैं, जिसके तीन चरण होंगे- सीपीटी एंट्रेंस पास करके फाउंडेशन कोर्स में एडमिशन मिलेगा, जो 4 महीने का होगा. दूसरे चरण में इंटरमीडिएट एग्जाम पास करना होगा, जो 2.5 से 3 साल का होता है. फिर फाइनल कोर्स के लिए अप्लाई करना होगा, जो 3 साल का होता है.


ग्रेजुएशन के बाद सीए बनने के स्टेप
ग्रेजुएट या पोस्ट ग्रेजुएट्स सीए आईपीसी परीक्षा के लिए रजिस्टर कर सकते हैं. ग्रेजुएशन के बाद एडमिशन लेने पर 4.5 साल लगते हैं. इसकी ड्यूरेशन 9 महीने की होती है. ग्रेजुएट उम्मीदवारों को सीए सीपीटी टेस्ट देने की जरूरत नहीं पड़ती है. 


इतना कमाते हैं सीए
भारत में सीए की हाईएस्ट सैलरी 60 लाख रुपये तक होती है. आईसीएआई की 2022 की रिपोर्ट के मुताबिक शुरुआत में सीए 8-9 लाख रुपये सालाना कमाते हैं. समय बढ़ने के साथ की कमाई में इजाफा होता जाता है.