Indian Railway Intresting Fact: इंडियन रेलवे को देश की लाइफलाइन माना जाता है. क्योंकि इससे रोजाना लाखों लोग सफर करते हैं और माल ढुलाई की जाती है. लाइफलाइन इसलिए क्योंकि सस्ते में इससे अच्छा यात्रा का साधन कुछ और मौजूद नहीं है. रेलवे के बारे में कुछ इंट्रस्टिंग फेक्ट भी हैं. जिनके बारे में शायद ही आप जानते होंगे. आज हम आपको एक ऐसा ही फेक्ट बताने जा रहे हैं जिसे जानने के बाद आप भी कहेंगे कि हां यह कुछ नया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आप जब ट्रेन में चढ़े होंगे तो आपने नोटिस किया होगा कि ट्रेन के कोच के गेट की पास वाली खिड़की पर ज्यादा रॉड लगी होती हैं. यह रॉड सिर्फ इसी विंडो पर ज्यादा होती हैं बाकी सभी पर कम होती हैं. तो आज हम आपको बता रहे हैं कि इस पर ज्यादा क्यों होती हैं?


आपने नोटिस किया हो तो देखा होगा कि ट्रेन की जो खिड़की होती हैं वह जमीन से काफी ऊंचाई पर होती हैं. कोच के गेट के पास वाली विंडों की उंचाई भी उतनी ही होती है लेकिन गेट के पास होने के कारण वाहं सीढ़ियां होती हैं. 


कई बार ट्रेन आउटर पर खड़ी हो जाती है या सिंग्नल नहीं मिलने की वजह से भी वह कहीं भी रुक जाती है. उस समय अगर आप सो रहे हैं तो आपका सामान चोरी होने का खतरा हो सकता है. अगर ट्रेन आउटर पर खड़ी है तो उन सीढ़ियों का इस्तेमाल करके विंडो में से हाथ डालकर कोई आपका सामन चुरा सकता है. क्योंकि और किसी विंडो पर सीढ़ियां नहीं होने के कारण कोई चोर गेट के पास वाली विंडो में हाथ डालकर सामान निकाल सकता है. कोई यात्रियों का सामान न चुरा सके इसीलिए इस विंडो पर ज्यादा रॉड लगाई जाती हैं.


नई नौकरी की तलाश में हैं तो तुरंत क्लिक करें


पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं