UP DElEd 2024 Registration Last Date: ऐसे कैंडिडेटिस जो टीचिंग फील्ड में अपना करियर बनाना चाहते हैं, वे डीएलएड के लिए आवेदन कर सकते हैं. उत्तर प्रदेश में अब 12वीं पास युवा भी डीएलएड परीक्षा दे सकते हैं. पहले इस परीक्षा में शामिल होने के लिए बैचलर डिग्री जरूरी योग्यता थी. यूपी डीएलएड परीक्षा के लिए आवेदन प्रकिया चल रही है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ऐसे कैंडिडेट्स जो यह दो वर्षीय कोर्स करना चाहते हैं, वे फटाफट आवेदन कर दें. जल्द ही इसके लिए एप्लीकेशन विंडो क्लोज होने जा रही है. यूपी परीक्षा नियामक प्राधिकरण (UPERA) द्वारा डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन (DElEd) परीक्षा के लिए वेबसाइट updeled.gov.in पर स्वीकार किए जा रहे हैं. 


जानकारी के मुताबिक इलाहाबाद हाईकोर्ट ने 9 सितंबर 2024 को दिए शासन के आदेश के उस हिस्से को रद्द कर दिया है, जिसमें डीएलएड के लिए योग्यता 12वीं से ग्रेजुएशन कर दी गई थी. हाईकोर्ट ने सरकार से कहा है कि एडमिशन प्रक्रिया 12 दिसंबर तक चलेगी. अदालत ने यह भी निर्देश दिया है कि इस प्रक्रिया में याचिकाकर्ताओं को भी शामिल किया जाए. 


कब तक चलेगी आवेदन प्रक्रिया
डीएलएड कोर्स में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 18 सितंबर से शुरू है. इच्छुक उम्मीदवार 9 अक्टूबर 2024 तक यूपी डीएलएड परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. 
आवेदन शुल्क भुगतान विंडो 10 अक्टूबर 2024 तक खुली रहेगी. वहीं,  उम्मीदवार 12 अक्तूबर 2024 तक अपने फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं.


यूपी में डीएलएड की टोटल सीटें
उत्तर प्रदेश में डीएलएड कोर्स की कुल 2,33,350 सीटों पर कैंडिडेट्स को एडमिशन दिया जाएगा. 


ऐसे मिलेगा एडमिशन
यूपी डीएलएड में एडमिशन शैक्षणिक योग्यता के आधार पर मिलेगा. पहले जारी शेड्यूल के मुताबिक एडमिशन के लिए राज्य मेरिट लिस्ट 16 अक्टूबर को जारी की जाएगी. वहीं, काउंसलिंग के पहले राउंड का आयोजन 17 से 30 अक्टूबर तक होगा. पहले राउंड प्रवेश प्रक्रिया 13 नवंबर तक पूरी हो जाएगी.
वहीं, सेकंड राउंड की काउंसलिंग 20 नवंबर से 10 दिसंबर तक होगी और और प्रवेश प्रक्रिया 10 तक पूरी कर ली जाएगी. 


जरूरी योग्यता
उम्मीदवारों ने किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ 12वीं पास की हो. वहीं, एससी/एसटी/ओबीसी/दिव्यांग वर्ग के उम्मीदवारों के न्यूनतम 45 प्रतिशत मार्क्स होना चाहिए.


ऐसे करें आवेदन
यूपी डीएलएड की ऑफिशियल वेबसाइट updeled.gov.in. पर जाएं. 
होमपेज पर यूपी डीएलएड 2024 परीक्षा फॉर्म के लिए रजिस्ट्रेशन लिंक देखें.
रजिस्ट्रेशन पेज पर पर्सनल, प्रोफेशनल और एकेडमिक डिटेल्स दर्ज करें.
इसके बाद सभी जरूरी दस्तावेज अपलोड कर दें. 
अब कैटेगरी के मुताबिक आवेदन शुल्क का भुगतान कर दें.