REET 2025 Registration: REET भर्ती परीक्षा की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी सामने आई है. साल 2025 के लिए राजस्थान टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (REET) जनवरी के दूसरे सप्ताह में होने वाला है. शिक्षा विभाग ने इस भर्ती प्रक्रिया के संचालन को आधिकारिक रूप से मंजूरी दे दी है. खास बात यह है कि इस साल अभ्यर्थियों को परीक्षा के फॉर्मेट और प्रोसीजर में कई महत्वपूर्ण बदलाव देखने को मिल सकते हैं, जिससे यह एक ऐसी घटना बन गई है, जिस पर सबकी निगाहें टिकी हुई हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

शिक्षा विभाग के प्रशासनिक सचिव कृष्ण कुणाल ने घोषणा की है कि परीक्षा के फॉर्मेट और इसके आयोजन दोनों में नए बदलाव लागू करने की तैयारी चल रही है. इस साल की परीक्षा में कई महत्वपूर्ण बदलाव होंगे, जिनका अभ्यर्थी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC), कर्मचारी चयन बोर्ड और नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET) के इनोवेशन को REET परीक्षा में शामिल किया जाएगा, जिससे इसके स्ट्रक्चर और इफैक्टिवनेस में सुधार होगा.


उन्होंने कहा कि राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड लेवल 1 और लेवल 2 एलिजिबिलिटी टेस्ट आयोजित करेगा. साथ ही, उन्होंने पुष्टि की कि इस बार REET परीक्षा के लिए शुल्क में कोई वृद्धि नहीं की जाएगी, ताकि परीक्षा प्रक्रिया पारदर्शी बनी रहे. राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड लेवल 1 और लेवल 2 दोनों एलिजिबिलिटी टेस्ट के आयोजन की देखरेख करेगा.


REET 2025: जानें कैसे करें अप्लाई


चरण 1: सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट: rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जाएं.


चरण 2: इसके बाद REET 2025 के लिंक पर क्लिक करें और अपनी बेसिक डिटेल के साथ रजिस्ट्रेशन करें.


चरण 3: अब आप पर्सनल और एजुकेशनल डिटेल के साथ एप्लिकेशन फॉर्म भरें.


चरण 4: आप सभी आवश्यक डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें.


चरण 5: अंत में आप आवेदन शुल्क का भुगतान कर फॉर्म को सबमिट करें.


चरण 6: आप भविष्य के लिए फॉर्म की एक कॉपी अपने पास रखें.


एग्जामिनेशन फीस:


उम्मीदवारों को एग्जामिनेशन फीस देनी होगी. एक पेपर के लिए उन्हें 550 रुपये और दोनों के लिए 750 रुपये का भुगतान करना होगा.


यहां देखें एग्जाम फॉर्मेट


साल 2025 की REET परीक्षा में, उम्मीदवारों को आमतौर पर आंसर के चार नहीं बल्कि पांच विकल्प मिलेंगे. नतीजतन, अगर कोई उम्मीदवार सभी चार ऑप्शन का चयन करने में असफल रहता है, तो उन्हें 5वां विकल्प भरना सुनिश्चित करना होगा. ऐसा न करने पर नेगेटिव मार्किंग की जाएगी, जिससे अंक कटेंगे.


इसके अलावा, अगर कोई उम्मीदवार 10 प्रतिशत से ज़्यादा सवालों के लिए पांच विकल्पों में से कोई भी विकल्प नहीं चुनता है, तो उसे अयोग्य माना जाएगा. अगर कोई उम्मीदवार 10 सवालों तक का जवाब नहीं देता है, तो भी नेगेटिव मार्किंग लागू होगी. इसके अलावा, ओएमआर शीट पर उम्मीदवार के रोल नंबर के साथ उसकी तस्वीर भी शामिल करने की योजना है, इस सुविधा पर जल्द ही आखिरी फैसला लिया जाएगा.