RPF Constable, SI Recruitment 2024: रेलवे भर्ती बोर्ड ने रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) और रेलवे सुरक्षा विशेष बल (आरपीएसएफ) में सब इंस्पेक्टर (एग्जीक्यूटिव) और कांस्टेबल (एग्जीक्यूटिव) की भर्ती के लिए एक नोटिफिकेशन जारी किया गया है. इच्छुक उम्मीदवार भर्ती से संबंधित पात्रता मानदंड और अन्य जरूरी डिटेल यहां या आधिकारिक वेबसाइट rpf. Indianrailways.gov.in पर चेक कर सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

भर्ती के मौजूदा राउंड में आरपीएफ/आरपीएसएफ में कांस्टेबल रैंक की 2000 वैकेंसी और सब-इंस्पेक्टर रैंक की 250 वैकेंसी को भरा जाना है. इनमें से 10% वैकेंसी पूर्व सैनिकों के लिए और 15% महिला उम्मीदवारों के लिए रिजर्व होंगी.


Recruitment Process
भर्ती इन फेज में आयोजित की जाएगी.
Phase I: कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (सीबीटी): रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) द्वारा आयोजित किया जाएगा.


Phase II: फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट (पीईटी) और फिजिकल मेजरमेंट टेस्ट (पीएमटी): रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) द्वारा आयोजित किया जाएगा.


Phase III: डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन: रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) द्वारा आयोजित किया जाएगा.


Age Limit
सब इंस्पेक्टर (एग्जीक्यूटिव) के लिए न्यूनतम आयु सीमा 20 से 25 साल है. जबकि कांस्टेबल (एग्जीक्यूटिव) के लिए आयु सीमा 18 से 25 साल है. हालांकि, ऊपरी आयु में छूट रिजर्व कैटेगरी के उम्मीदवारों पर लागू होती है.


Educational Qualification
सब इंस्पेक्टर: किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएट.
कांस्टेबल: मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास या समकक्ष.
नोट: सब-इंस्पेक्टर के लिए किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से डिग्री और कांस्टेबल के लिए किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से मैट्रिकुलेशन सर्टिफिकेट ही मान्य होगा.


CBT Exam Pattern
सब इंस्पेक्टर के लिए एग्जाम का स्टैंडर्ड, ग्रेजुएशन लेवल का और कांस्टेबल के लिए मैट्रिक (कक्षा 10वीं) लेवल का होगा. सीबीटी के लिए क्वालिफाई करने के लिए 35% नंबर (एससी और एसटी उम्मीदवारों द्वारा 30% नंबर) प्राप्त करना जरूरी है.


कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (सीबीटी) के रिजल्ट को संबंधित रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) द्वारा फाइनल किया जाएगा. पीईटी/पीएमटी के लिए कॉल लेटर आरआरबी द्वारा आरपीएफ के नोडल अधिकारी के कंसल्टेशन से जारी किया जाएगा.