TeamLease Services Jobs and Salary Primer Report: रोजगार की तलाश में ज्यादातर युवा दिल्ली, बैंगलुरू, पुणे और चेन्नई जैसे बड़े शहरों का रुख करते हैं. हाल ही में आई एक रिपोर्ट के मुताबिक बेंगलुरू उन शहरों की लिस्ट में सबसे टॉप पर काबिज है, जहां रोजगार की अपार संभावनाए हैं और वह भी बेहतर सैलरी ग्रोथ के साथ. इसके बाद इस लिस्ट में चेन्नई और दिल्ली का नाम है. आइए जानते हैं क्या है ये रिपोर्ट, इसमें कौन-कौन से शहरों ने जगह बनाई हैं और इस लिस्ट में दिल्ली कौन से नंबर पर है...


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एवरेज मंथली इंटीग्रेटेड सैलरी
फाइनेंशियल ईयर 2024 की टीमलीज सर्विसेज जॉब्स एंड सैलरी प्राइमर रिपोर्ट जारी हो चुकी है. यह रिपोर्ट टेंपरेरी और परमानेंट जॉब मार्केट में इंटीग्रेटेड सैलरी के एनालिसिस पर बेस्ड है. इसके मुताबिक दक्षिण भारतीय शहर बेंगलुरू नौकरी देने के मामले में सबसे आगे हैं. यह ग्रोथ टेक्नोलॉजी और बिजनेस सेंटर के तौर पर बेंगलुरु की प्रतिष्ठा को दिखाती है. बेंगलुरू एवरेज मंथली इंटीग्रेटेड सैलरी 29,500 रुपये के साथ देश में सबसे ज्यादा सैलरी देने वाला शहर बन गया.  


दिल्ली और मद्रास की क्या है स्थिति? 
टीमलीज सर्विसेज जॉब्स एंड सैलरी प्राइमर रिपोर्ट के मुताबिक चेन्नई में एवरेज सैलरी 24,500 रुपये मंथली रही. वहीं, दिल्ली में एवरेज मंथली सैलरी 27,800 रुपये तक रही. चेन्नई और दिल्ली में क्रमशः 7.5 और 7.3 प्रतिशत की मजबूत वेतन वृद्धि दर्ज की गई.


इस रिपोर्ट के मुताबिक मुंबई और अहमदाबाद में भी सैलरी में लगातार बढ़ोतरी दर्ज की गई, जिससे प्रमुख रोजगार केंद्रों के रूप में इन शहरों का महत्व और भी बढ़ा है. देश की फाइनेंशियल कैपिटल मुंबई में एवरेज मंथली सैलरी जहां 25,100 रुपये रही. वहीं, पुणे में यह 24,700 रुपये तक पहुंच गई.  


नौकरी देने के मामले में कौन से उद्योग आगे?  
सबसे ज्यादा सैलरी देने वाले सेक्टर्स में एवरेज मंथली सैलरी 29,200 रुपये के साथ टेलीकॉम सेक्टर है. इसके बाद एवरेज मंथली सैलरी 28,200 रुपये के साथ मेनुफैक्चरिंग, इंजीनियरिंग और बुनियादी ढांचा है. फिर 27,600 रुपये एवरेज मासिक वेतन के सात हेल्थकेयर और फार्मा आथा है. वहीं, इस लिस्ट में औसत मासिक  वेतन 27,000 रुपये के साथ निर्माण और रियल एस्टेट भी सबसे ज्यादा रोजगार देने वाली  इंडस्ट्री में शामिल हैं.