34 दिन में घटाया 8 किलो वजन: महिला ने 3 सरल तरीके अपनाकर तेजी से किया वेट लॉस, आप भी करें ट्राई
Advertisement
trendingNow12489438

34 दिन में घटाया 8 किलो वजन: महिला ने 3 सरल तरीके अपनाकर तेजी से किया वेट लॉस, आप भी करें ट्राई

दक्षिण अफ्रीका में रहने वाली भारतीय मूल की महिला रविशा चिनप्पा ने हाल ही में अपनी वजन घटाने की यात्रा को इंस्टाग्राम पेज 'IVF Momma' पर शेयर किया है, जिससे लोग प्रेरणा ले रहे हैं.

34 दिन में घटाया 8 किलो वजन: महिला ने 3 सरल तरीके अपनाकर तेजी से किया वेट लॉस, आप भी करें ट्राई

दक्षिण अफ्रीका में रहने वाली भारतीय मूल की महिला रविशा चिनप्पा ने हाल ही में अपनी वजन घटाने की यात्रा को इंस्टाग्राम पेज 'IVF Momma' पर शेयर किया है, जिससे लोग प्रेरणा ले रहे हैं. रविशा ने बताया कि कैसे उन्होंने अपने जीवन में तीन सरल बदलावों को अपनाकर 34 दिनों में 8 किलो वजन कम कर लिया. उनका वजन 55 किलो से घटकर 47 किलो पर आ गया, जो किसी के लिए भी प्रेरणादायक है.

एक बेटी की मां रविशा ने बताया कि उनका पोस्टपार्टम वजन पिछले एक साल से घट नहीं रहा था. उन्होंने कहा कि इन तीन चीजों को अपनी दिनचर्या में शामिल करके मैंने 8 किलो वजन कम किया है. पहले मैंने कई प्रयास किए, पर कोई सफलता नहीं मिली. लेकिन इन तीन चीजों को अपनाने के बाद मैंने तेजी से वजन घटाया.

पहला तरीका: हाइड्रेशन का ख्याल रखना
रविशा ने बताया कि वह अपने बिजी शेड्यूल के कारण पानी पीना भूल जाती थीं. लेकिन जब उन्होंने नियमित रूप से पानी पीना शुरू किया, तो उन्हें महसूस हुआ कि हाइड्रेशन वजन घटाने में अहम भूमिका निभाता है. उन्होंने एक अलार्म सेट किया जो हर 90 मिनट पर बजता था, और उन्होंने इसे "Water is how you burn fat, beautiful" नाम दिया. इस अलार्म के बजते ही वह 20 सिप्स पानी पीती थीं.

दूसरा तरीका: प्रोटीन की मात्रा बढ़ाना
रविशा ने अपने आहार में प्रोटीन की मात्रा को बढ़ाया, जिससे उनका मीठा और नमकीन स्नैक्स की क्रेविंग कम हुई. उन्होंने रोजाना 100 ग्राम प्रोटीन को अपने भोजन का हिस्सा बनाया, जिससे उनका वजन तेजी से घटा और उन्हें संतुलित पोषण मिला.

तीसरा तरीका: सही मानसिकता और विजुअलाइजेशन
वजन घटाने में मानसिकता का बड़ा योगदान होता है. रविशा ने अपने आइडल वजन के लिए खुद को पॉजिटिव रूप से प्रेरित किया और अपनी मंजिल का विज़ुअलाइजेशन किया.

रविशा के इन सरल और प्रभावी उपायों ने लोगों को अपनी फिटनेस जर्नी में नई प्रेरणा दी है. उनके इंस्टाग्राम पर शेयर किए गए इस अनुभव ने साबित कर दिया कि सही आदतें और मानसिकता वजन घटाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news