SSC Stenographer Job Vacancy: कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) ने स्टेनोग्राफर ग्रेड 'सी' और 'डी' परीक्षा, 2024 के ल‍िए नोट‍िफ‍िकेशन जारी कर द‍िया है. जो योग्य उम्मीदवार वैकेंसी पर आवेदन करना चाहते हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट ssc.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. एप्‍लिकेशन व‍िंडा 17 अगस्त 2024 तक खुली रहेगी और एप्‍ल‍िकेशन फीस जमा करने की आख‍िरी तारीख 18 अगस्‍त है.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एप्‍ल‍िकेशन में अगर कोई सुधार करना चाहते हैं तो उसके ल‍िए करेक्‍शन व‍िंडो 27 से 28 अगस्त तक खुली रहेगी. कंप्यूटर आधारित परीक्षा अक्टूबर-नवंबर 2024 में आयोजित होने की संभावना है. हालांक‍ि इसके ल‍िए फ‍िलहाल आयोग ने तारीख जारी नहीं की है. इस भर्ती अभियान के जर‍िये एसएससी 2006 वैकेंसी पर न‍ियुक्‍त‍ियां करेगा.  


योग्‍यता 
उम्र सीमा : स्टेनोग्राफर ग्रेड ‘सी’ के लिए 1 अगस्त 2024 तक उम्‍मीदवार की उम्र 18 से 30 साल होनी चाह‍िए. वहीं स्टेनोग्राफर ग्रेड ‘डी’ के ल‍िए 1 अगस्त 2024 तक उम्‍मीदवार की उम्र 18 से 27 साल होनी चाह‍िए. 


शैक्षण‍िक योग्‍यता : उम्मीदवार ने मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से 12वीं कक्षा या समकक्ष परीक्षा पास की हो.  


नोट‍िफ‍िकेशन 


एप्‍ल‍िकेशन फीस : 
सामान्य श्रेणी के आवेदकों को 100 रुपये का शुल्क देना होगा, जबकि महिला उम्मीदवारों और अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी), दिव्यांग व्यक्तियों (पीडब्ल्यूबीडी) और आरक्षण के लिए योग्‍य भूतपूर्व सैनिकों (ईएसएम) के उम्मीदवारों को शुल्क के भुगतान से छूट दी गई है. 


कैसे करें आवेदन : 
आयोग ने सभी अभ्यर्थियों को नई वेबसाइट ssc.gov.in पर अपना वन-टाइम रजिस्ट्रेशन (ओटीआर) तैयार करने का निर्देश दिया है, क्योंकि पुरानी एसएससी वेबसाइट ssc.nic.in अब काम नहीं कर रही है.  


OTR के बाद, उम्मीदवारों को परीक्षा के लिए आवेदन भरना होगा. इसमें कहा गया है क‍ि एक बार नई वेबसाइट पर OTR तैयार हो जाने के बाद, यह नई वेबसाइट पर आवेदन की जाने वाली सभी परीक्षाओं के लिए वैध रहेगा. 


आवेदन भरते समय, उम्मीदवारों को JPEG, JPG प्रारूप में अपने हस्ताक्षर की स्कैन की गई फोटो अपलोड करनी होगी, जिसका फाइल आकार 10 से 20 KB के बीच हो. हस्ताक्षर की फोटो का आयाम लगभग 6.0 सेमी x 2.0 सेमी होना चाहिए. अनुचित फोटो या धुंधली/छोटी फोटो होने पर आवेदन खारिज कर दिया जाएगा.