UPSC Recruitment 2024: कुछ समय पहले यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन  (UPSC) की ओर से एक भर्ती नोटिफिकेशन जारी किया है. इसके मुताबिक यूपीएससी ने इंजीनियर्स के कुछ रिक्त पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं. आयोग ने सिविल, मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स एंड टेलीकम्युनिकेशन इंजीनियर पदों को भरने के लिए वैकेंसी निकाली है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अगर आप संबंधित डिग्रियां रखते हैं, तो इस वैकेंसी के लिए फॉर्म भर सकते हैं. इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू है. इच्छुक और योग्य उम्मीदवारों को आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर आवेदन करना होगा. 


आवेदन प्रक्रिया
यूपीएससी ईएसई 2025 के लिए उम्मीदवारों को  8 अक्टूबर 2024 तक आवेदन फॉर्म जमा करना होगा.


इतनी है आयु सीमा
इन पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को न्यूनतम उम्र 21 साल होनी चाहिए. जबकि, अधिकतम आयु सीमा 30 साल निर्धारित की गई है.  आवेदकों  का जन्म 2 जनवरी 1995 से पहले और 1 जनवरी 2004 के बाद नहीं हुआ होना चाहिए.


पदों की कुल संख्या 
इस भर्ती अभियान के जरिए कुल 232 पदों को भरा जाना है. ये भर्तियां सिविल, मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रॉनिक्स और टेलीकम्युनिकेशन इंजीनियर्स के पदों पर की जाएंगी. 


जरूरी योग्यता
यूपीएससी ईएसई 2025 के लिए आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स के पास किसी मान्यता प्राप्त कॉलेज या यूनिवर्सिटी से सिविल, मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स एंड टेलीकम्युनिकेशन में इंजीनियरिंग की डिग्री या डिप्लोमा होना जरूरी है.  


आवेदन शुल्क
जनरल कैटेगरी के उम्मीदवारों को 200 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. वहीं, एससी, एसटी, दिव्यांग और  महिला उम्मीदवारों को कोई आवेदन शुल्क नहीं लगेगा. आवेदन शुल्क का भुगतान स्टेट बैंक की किसी भी ब्रांच में पैसे जमा करके या वीज़ा/मास्टर/क्रेडिट/डेबिट कार्ड या यूपीआई या किसी भी बैंक के इंटरनेट बैंकिंग के जरिए कर सकते हैं.  


चयन प्रक्रिया 
उम्मीदवारों को प्रीलिम्स, मेन्स और इंटरव्यू राउंड क्वालिफाई करना जरूरी है. यूपीएससी ईएसई 2025 में वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्नपत्रों में नेगेटिव मार्किंग होगी. परीक्षा का आयोजन 9 फरवरी 2025 में किया जाएगा. बता दें कि हर साल यूपीएससी की ओर से ईएसई का आयोजन किया जाता है.