DMK Candidates List: लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Chunav 2024) के पहले चरण का नोटिफिकेशन जारी हो गया है और इस बीच आज तमिलनाडु की सत्ता पर काबिज द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (DMK) ने अपने उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है. डीएमके ने तमिलनाडु की 21 सीटों के लिए अपने कैंडिडेट्स की घोषणा की है. डीएमके ने गठबंधन के बाद उसके हिस्से में आईँ तमिलनाडु की 21 सीटों पर प्रत्याशी उतारे हैं. इसके साथ ही डीएमके ने अपना घोषणापत्र भी जारी किया है. डीएमके ने वादा किया है कि संविधान के आर्टिकल 356 को खतम करने का वादा किया है. इसके साथ ही पुडुचेरी को पूर्ण राज्य का दर्जा दिलाने की बात भी अपने घोषणपत्र में की है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

डीएमके उम्मीदवारों की लिस्ट जारी


तमिलनाडु में डीएमके ने 19 अप्रैल को होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया है. डीएमके ने एम. के. कनिमोई, टी.आर. बालू और ए. राजा समेत कई मौजूदा सांसदों को दोबारा उम्मीदवार बनाया है. डीएमके ने तमिलनाडु की बाकी बचीं 18 सीटें कांग्रेस, लेफ्ट और वीसीके समेत अन्य सहयोगी दलों को दी हैं. डीएमके ने भरोसा जताया है कि तमिलनाडु में डीएमके अच्छा प्रदर्शन करेगा.


ये भी पढ़ें- यूपी के वो 'किले' जहां पिछड़ गई थी बीजेपी, उसी चक्रव्यूह से चुनावी समर का आगाज


डीएमके के घोषणा पत्र में खास क्या?


डीएमके ने चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी करने के साथ ही अपना घोषणापत्र भी जारी किया. इसमें डीएमके ने राज्यपालों की नियुक्ति और आर्टिकल 356 को खत्म करने जैसे मुद्दों को भी शामिल किया है. डीएमके ने अपने घोषणापत्र में राज्यपालों की नियुक्ति पर राज्यों से परामर्श लेने के लिए कदम उठाने, आर्टिकल 356 को खत्म करने और पुडुचेरी को पूर्ण राज्य का दर्जा दिलाने का वादा किया है.


ये भी पढ़ें- लोकसभा चुनाव: मुकेश अंबानी के जन्मदिन से शुरू होगी वोटिंग, अनिल के बर्थडे पर रिजल्‍ट


आर्टिकल 356 क्या है?


जान लें कि आर्टिकल 356 केंद्र सरकार को राज्य सरकार बर्खास्त करने की अनुमति देता है. इसपर डीएमके विरोध कर रहा है कि और केंद्र के आगे राज्यों की स्थिति मजबूत करने के लिए आर्टिकल 356 हटाने का वादा कर रहा है.


ये भी पढ़ें- कांग्रेस की वो 2 गलतियां, लालू - मुलायम से भी पहले OBC वोटों को साधने का था मौका


डीएमके ने जिन 21 उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है उनमें से 11 नए चेहरे हैं. साउथ चेन्नई के मौजूदा सांसद तमिझाची थंगापांडियन समेत तीन महिलाओं को भी टिकट दिया गया है. डीएमके ने दयानिधि मारन, एस. जगतरक्षकन, कलानिधि वीरास्वामी, कथिर आनंद और सी.एन. अन्नादुरै को भी दोबारा उम्मीदवार बनाया है.