Lok Sabha Chunav 2024 Phase 1 Voting: 18वीं लोकसभा के लिए वोटिंग आज से शुरू हो गई है. उधमपुर से कन्याकुमारी तक, इधर गंगानगर से ईंटानगर तक 102 लोकसभा सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं. भाजपा की अगुआई वाला NDA तीसरी बार जीतकर हैट्रिक लगाना चाहता है तो दूसरी तरफ कांग्रेस के नेतृत्व में INDIA अलायंस पीएम नरेंद्र मोदी को रोकने के लिए पूरी ताकत लगा रहा है. आज जिन 102 सीटों पर वोटिंग हो रही है उसमें 2019 में कुल 69 प्रतिशत वोट पड़े थे. NDA ने 43 और विपक्ष के गठबंधन ने 48 सीटें जीती थीं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दिलचस्प यह है कि 45 सीटों पर ही भाजपा और कांग्रेस के बीच सीधा मुकाबला है. 14 लोकसभा सीटें ऐसी हैं जहां INDIA घटक दल का मुकाबला अपनों से है. हां, सहयोगी दल ही एक दूसरे खिलाफ हैं. इसमें तीन सीटें पश्चिम बंगाल, तीन असम में हैं. लक्षद्वीप में कांग्रेस और एनसीपी आमने सामने हैं. पहले चरण के हो रहे मतदान के दिन यह समझना जरूरी है कि आज जिन सीटों पर वोटिंग हो रही है वहां किस गठबंधन का क्या दांव पर है. 


NDA के लिए पहला चरण


- भाजपा+ को अपनी 43 सीटें बचानी होंगी जिसमें राजस्थान की 12 में से 11, एमपी की 6 में से 5, उत्तराखंड की सभी पांचों सीटें, बिहार में सभी 4, महाराष्ट्र की 5 में से 4, वेस्ट यूपी की 8 में से तीन और पश्चिम बंगाल की सभी तीन सीटें हैं. 


- पिछले चुनाव में 43 में से 36 सीटें भाजपा ने जीती थीं, लोक जनशक्ति पार्टी ने 2 और शिंदे सेना, जेडीयू और नॉर्थ ईस्ट के सहयोगियों ने 1-1 सीट जीती थी. 


LIVE: लोकसभा चुनाव की हर अपडेट यहां पढ़िए


क्या उम्मीद: तमिलनाडु से भाजपा को काफी उम्मीदें हैं. आज के एनडीए गठबंधन को 2019 के लोकसभा चुनाव में एक भी सीट नहीं मिली थी. यूपी में पिछली बार सपा-बसपा साथ थी, इस बार भाजपा को उम्मीद है कि वह 2019 से बेहतर प्रदर्शन करेगी. 


INDIA का क्या दांव पर


- 2019 के चुनाव में 102 में से विपक्षी गठबंधन ने 48 सीटें जीती थीं. इसमें 39 में से 38 तमिलनाडु, 8 में से 2 यूपी और राजस्थान-एमपी, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, मेघालय, पुदुचेरी, अंडमान और निकोबार और लक्षद्वीप में 1-1 सीटें हैं. 


- 48 में से 24 सीटें DMK ने जीती थीं, 14 कांग्रेस ने, 4 लेफ्ट दलों, 2 सपा और 1-1 एनसीपी, VCK, IUML, RLP को मिली थीं. 


पढ़ें: अंदाजा मत लगाइए, चुनाव नतीजों पर असर डालेंगे कई फैक्टर


क्या उम्मीद: पिछली बार राजस्थान की 12 सीटों में से कांग्रेस+ को केवल एक सीट मिली थी. किसानों के प्रदर्शन या कहें नाराजगी के कारण यूपी में विपक्ष को ज्यादा सीटें मिलने की उम्मीद है. बिहार में चार में से एक भी सीट नहीं मिली थी. इसके अलावा मणिपुर की 2 सीटों से भी कांग्रेस+ को उम्मीद है कि भाजपा के खिलाफ वोट पड़ेंगे. 


राजस्थान, वेस्ट यूपी और उत्तराखंड


राजस्थान में 25 में से 12 लोकसभा सीटों पर भाजपा दावा कर रही है. पिछले साल विधानसभा चुनाव जीतने के बाद उसका उत्साह चरम पर है. लेकिन INDIA ब्लॉक को उम्मीद है कि जनता उन्हें वोट करेगी. भाजपा ने पूरा कैंपेन पीएम मोदी को आगे कर चलाया. उत्तराखंड की सभी पांचों सीटों पर भाजपा को क्लीन स्वीप की हैट्रिक लगाने की उम्मीद है. इसके अलावा वेस्ट यूपी का मिजाज भी पता चलेगा, जहां अखिलेश यादव के साथ चलने वाले RLD चीफ जयंत चौधरी अब भगवा कैंप में आ गए हैं.