इस्लामाबाद: कुछ साल पहले तक अपने गांव की गलियों में क्लब क्रिकेट खेलने वाले पाकिस्तान के लेग स्पिनर शादाब खान (Shadab Khan) ने वर्ल्ड कप (ICC World Cup 2019) तक का सफर तय किया जिसके पीछे उनका कड़ा अभ्यास और अतुलनीय प्रतिबद्धता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

टी20 गेंदबाजी रैंकिंग में तीसरे स्थान पर काबिज शादाब पर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री और 1992 विश्व कप विजेता कप्तान इमरान खान की नजरें पड़ीं. प्रधानमंत्री ने टीम की इंग्लैंड रवानगी से पहले हुई मुलाकात में उनका जिक्र किया जिस पर कोच और खिलाड़ी हैरान रह गए.


घंटों अभ्यास करता है
शादाब के पूर्व क्लब के कोच सज्जाद अहमद ने कहा, ‘‘क्रिकेट के लिये शादाब की प्रतिबद्धता अतुलनीय है.’’ उन्होंने कहा, ‘‘वह रात को 9 बजे सो जाता है और सूर्योदय से पहले मैदान पहुंच जाता है. कई साल से उसकी यही दिनचर्या है और वह घंटों अभ्यास करता है.’’



सिंधु नदी के किनारे खेला क्रिकेट
शादाब ने पंजाब प्रांत के मियांवाली जिले में सिंधु नदी के किनारे खुरदुरी पिचों पर क्रिकेट खेलना शुरू किया. यह इमरान और टेस्ट क्रिकेटर मिसबाह उल हक का भी घर है. पाकिस्तान की अंडर 16 टीम के साथ खेलने के बाद वह अंडर 19 विश्व कप (2016) के लिये चुने गए जिसमें उन्होंने 11 विकेट लिये.



चटकाये 5 विकेट
इसके बाद पाकिस्तान 'ए' के लिये पदार्पण करके 5 विकेट चटकाये. उन्होंने श्रीलंका 'ए' के खिलाफ अनधिकृत टेस्ट में 48 रन भी बनाये.


डेब्यू का मौका मिला.
पाकिस्तान सुपर लीग में इस्लामाबाद युनाइटेड के लिये खेलने के बाद उन्हें पाकिस्तान के लिये डेब्यू का मौका मिला. उन्होंने ब्रिजटाउन में विश्व चैम्पियन वेस्टइंडीज पर मिली टी20 जीत में मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार पाया. उन्होंने चैम्पियंस ट्राफी 2017 में भारत के खिलाफ युवराज सिंह का कीमती विकेट चटकाया.