तमिलनाडु बीएसपी अध्यक्ष के. आर्मस्ट्रांग की हत्या के लिए वॉन्टेड एक गैंगस्टर चेन्नई में पुलिस मुठभेड़ में मारा गया है. ग्रेटर चेन्नई पुलिस ने सोमवार सुबह-सुबह एक मुठभेड़ के दौरान कुख्यात गैंगस्टर 'सीजिंग' राजा को मार गिराया. गैंगस्टर को आंध्र प्रदेश से पकड़ा गया था. सुबह-सुबह जब पुलिस तमिलनाडु के नीलांकरई पहुंची तो उसने पुलिस पर हमला कर दिया. पुलिस ने कहा कि उन्हें जवाबी फायरिंग करनी पड़ी, जिसके कारण गैंगस्टर मारा गया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

BSP नेता समेत 5 लोगों की हत्या का था आरोप


'सीजिंग' राजा 5 जुलाई को बीएसपी तमिलनाडु प्रदेश अध्यक्ष के. आर्मस्ट्रांग की हत्या के मामले में आरोपी था. गैंगस्टर पांच अन्य हत्या मामलों में आरोपी था और उसके खिलाफ हत्या के प्रयास के कई मामले भी दर्ज थे. हाल के दिनों में चेन्नई पुलिस द्वारा शहर में के. आर्मस्ट्रांग मामले में किसी आरोपी से जुड़ी यह तीसरी मुठभेड़ है.


14 जुलाई को मारा गया था एक अन्य आरोपी


14 जुलाई को चेन्नई पुलिस की एक टीम ने के. थिरुवेंगदम को एनकाउंटर में मार गिराया था, जो के. आर्मस्ट्रांग की हत्या के मुख्य आरोपियों में से एक था. पुलिस ने कहा कि जब उसे आर्मस्ट्रांग की हत्या के लिए इस्तेमाल किए गए हथियारों की पहचान के लिए माधवरम झील परिसर में लाया गया और उसकी हथकड़ी खोली गई तो उसने पुलिस पर हमला कर दिया. इसके बाद पुलिस को गोलीबारी करनी पड़ी, जिसमें गैंगस्टर की मौके पर ही मौत हो गई.


18 सितंबर को भी मारा गया था एक आरोपी


ग्रेटर चेन्नई पुलिस टीम ने 18 सितंबर को एक और गैंगस्टर काकाथोप बालाजी को गोली मार दी. पुलिस ने कहा कि उसने पुलिस टीम पर हमला किया और व्यासरपडी में एक पुलिसकर्मी को घायल कर दिया, जहां वह छिपा हुआ था. पुलिस ने कुख्यात गैंगस्टर को गोली मार दी, जो हत्या सहित 64 आपराधिक मामलों में शामिल था.


गैंगस्टर्स के खिलाफ उनकी जैसी ही भाषा:  पुलिस आयुक्त


के. आर्मस्ट्रांग की हत्या के बाद, चेन्नई शहर के नए पुलिस आयुक्त, के. अरुण आईपीएस ने पदभार संभाला। पदभार संभालने के तुरंत बाद, उन्होंने मीडियाकर्मियों से कहा कि पुलिस को उस भाषा का उपयोग करना होगा जिसे गैंगस्टर समझते हैं.


के.एम. चेन्नई के अशोक नगर के मानवाधिकार कार्यकर्ता पेरियाप्पन ने कहा, 'मुठभेड़ में हत्याएं ऐसी नहीं हैं जिसका लोकतांत्रिक समाज को सहारा लेना चाहिए. यह द्रविड़ सरकार सत्ता में है और मुख्यमंत्री स्टालिन जो राज्य के गृह मंत्री भी हैं, उन्हें पुलिस पर लगाम लगानी चाहिए. यह नागरिक समाज के लिए अनुचित है और तत्काल प्रभाव से सुधारात्मक उपाय किए जाने चाहिए.


5 जुलाई को हुई थी बीएसपी नेता की हत्या


बता दें कि 5 जुलाई को दिनदहाड़े के. आर्मस्ट्रांग की हत्या के बाद राजनीतिक नेताओं सहित 32 लोगों को गिरफ्तार किया गया था. हत्या में तीन गिरोहों के शामिल होने की खबरें हैं और आर्मस्ट्रांग की हत्या के लिए भारी मात्रा में धन का लेन-देन हुआ था, जो एक प्रमुख दलित नेता होने के साथ-साथ मद्रास हाई कोर्ट में वकालत भी करते थे.
(इनपुट- न्यूज़ एजेंसी आईएएनएस)