Bihar Board BSEB Class 12th Result 2023: बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) की तरफ से इस सप्ताह इंटरमीडिएट यानी कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा के परिणाम घोषित किए जा सकते हैं. परिणाम जारी होने के बाद बीएसईबी इंटर परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले सभी छात्र बोर्ड की इस आधिकारिक वेबसाइट - www.biharboardonline.bihar.gov.in पर जाकर अपना स्कोरकार्ड डाउनलोड कर पाएंगे. इसके अलावा जिन छात्रों के पास स्मार्टफोन नहीं हैं, वे कीपैड वाले फोन पर भी SMS के जरिए अपना रिजल्ट देख सकेंगे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

SMS से जरिए ऐसे चेक कर सकेंगे रिजल्ट
बिहार बोर्ड इंटर यानी कक्षा 12वीं का रिजल्ट देखने के लिए छात्रों को अपने मोबाइल नंबर से एक SMS करना होगा. एसएमएस (SMS) में छात्रों को  BIHAR12ROLL-NUMBER लिखकर इन नंबर 56263 पर भेजना होगा. छात्र जैसे ही SMS भेजेंगे वैसे ही उन्हें उनके रिजल्ट मैसेज का मैसेज आ जाएगा. वे फोन पर ही अपना स्कोर चेक कर सकेंगे.


क्या कल जारी होगा बिहार बोर्ड कक्षा 12वीं का रिजल्ट?
बता दें कि रिजल्ट के लिए परीक्षा के मूल्यांकन की प्रक्रिया बोर्ड द्वारा पूरी कर ली गई है. कई मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बिहार बोर्ड बीएसईबी कक्षा 12वीं के रिजल्ट कल 16 मार्च, 2023 को जारी कर सकती है. हालांकि, बोर्ड की तरफ से रिजल्ट जारी करने को लेकर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है.


इस दिन हुआ था परीक्षा का आयोजन
बीएसईबी 2023 इंटर परीक्षा का आयोजन 1 फरवरी, 2023 से 12 फरवरी, 2023 तक किया गया था. वहीं पिछले कुछ सालों के ट्रेंड  को देखें तो बिहार बोर्ड आम तौर पर एक महीने की अवधि के भीतर परिणाम जारी करने वाला पहला बोर्ड है.


बिहार बोर्ड कक्षा 12वीं की परीक्षा 2023 को पास करने के लिए, छात्रों को भाषा विषयों को छोड़कर प्रत्येक विषय में कम से कम 33 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होंगे. भाषा विषय के लिए पासिंग क्राइटेरिया 30 प्रतिशत अंकों का रखा गया हैं.


हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे