नई दिल्ली: सीबीएसई बोर्ड (CBSE) ने कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्रों को परीक्षा केंद्र (Exam Centre) बदलने की अनुमति दे दी है. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने अपनी ऑफिशियल वेबसाइट, cbse.gov.in पर इस संबंध में एक नोटिस जारी किया है. जो भी स्टूडेंट्स अपना एग्जाम सेंटर बदलना चाहते हैं, वे 25 मार्च 2021 तक स्कूलों (School) में आवेदन भेज सकते हैं.


कोरोना महामारी की वजह से लिया बड़ा फैसला


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सीबीएसई बोर्ड (CBSE) की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं (CBSE Board Exam 2021) 4 मई 2021 से शुरू होंगी. कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी के चलते कई छात्र अपने परिवारों के साथ दूसरे शहरों में रह रहे हैं. ऐसे में वे फॉर्म में भरे गए परीक्षा केंद्र में आ पाने में असमर्थ होंगे. इसी बात को ध्यान में रखते हुए सीबीएसई (CBSE) ने परीक्षा केंद्रों में बदलाव करने की अनुमति दी है.


यह भी पढ़ें- आज ही रट लीजिए अंग्रेजी के ये 20 शॉर्ट Sentences, हर Conversation में आएंगे काम


मार्च में ही फाइनल होंगे परीक्षा केंद्र


छात्रों को 25 मार्च 2021 तक अपने स्कूलों में परीक्षा केंद्र में बदलाव की एप्लीकेशन देनी है. सीबीएसई ने स्कूलों (School) को इन आवेदन पत्रों को बोर्ड तक पहुंचाने के लिए 31 मार्च तक का समय दिया है. उन्हीं छात्रों को परीक्षा केंद्र (Exam Centre) बदलने की छूट दी जाएगी, जिनके आवेदन 31 मार्च तक बोर्ड के पास पहुंच जाएंगे. इस डेट को आगे नहीं बढ़ाया जाएगा.


स्कूलों को जानकारी देना जरूरी


छात्रों को परीक्षा केंद्र बदलने के लिए अपने स्कूल में आवेदन देने के साथ ही उस स्कूल को भी सूचित करना होगा, जहां वे परीक्षा (Board Exams) देना चाहते हैं. इसके लिए सीबीएसई को उन्हें रोल नंबर अलॉट करना जरूरी है. ज्यादा जानकारी के लिए स्टूडेंट्स सीबीएसई की ऑफिशियल साइट, cbse.gov.in पर नोटिस चेक कर सकते हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दें, 10वीं की परीक्षा 4 मई से 7 जून तक और 12वीं की परीक्षा 4 मई से 14 जून तक आयोजित करवाई जाएंगी.


शिक्षा से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें