नई दिल्ली: सीबीएसई (CBSE) बोर्ड की 10वीं, 12वीं की परीक्षा को लेकर कई कयास लगाए जा रहे हैं. माना जा रहा था कि परीक्षा 45-60 दिनों तक स्थगित की जा सकती है. बोर्ड की ओर से ऑफिशियल घोषणा की प्रतीक्षा की जा रही है. इसी बीच महाराष्ट्र (Maharashtra) और गुजरात (Gujarat) राज्य बोर्ड ने 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा 2021 को स्थगित करने की घोषणा की है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

स्टेट बोर्ड ने कहा है कि COVID-19 महामारी के मद्देनजर फरवरी-मार्च में परीक्षा होना संभव नहीं है. हालांकि, सीबीएसई (CBSE) और सीआईएससीई (CISCE) अभी भी स्थिति का आकलन कर रहे हैं.


CBSE की घोषणा का इंतजार
कुछ दिन पहले कई मीडिया रिपोर्टों ने दावा किया था कि सीबीएसई बोर्ड परीक्षा को 45-60 दिनों तक स्थगित किया जा सकता है. हालांकि, बोर्ड की ओर से अंतिम घोषणा की प्रतीक्षा की जा रही है. विशेषज्ञों का मानना था कि सीबीएसई (CBSE) बोर्ड परीक्षा को स्थगित कर सकता है.


यह भी पढ़ें- बोर्ड परीक्षा के सिलेबस को कम कर सकता है CBSE, जानें कब होंगी परीक्षाएं


उन्होंने दावा किया कि बोर्ड परीक्षा आयोजित करने पर वास्तविक निर्णय केवल एक बार सामान्य कक्षाएं फिर से शुरू करने पर लिया जा सकता है.


CBSE परीक्षा की डेट आगे बढ़ने की संभावना
बता दें, सीबीएसई सामान्य तौर पर फरवरी और मार्च में कक्षा 10, 12 की बोर्ड परीक्षाएं आयोजित करता है लेकिन संभावना है कि कोरोना (Coronavirus) महामारी के कारण सीबीएसई (CBSE) परीक्षा को स्थगित कर सकता है. सीबीएसई कक्षा 10, 12 बोर्ड परीक्षाओं की तारीख शीट आमतौर पर दिसंबर में जारी की जाती है.


यह भी पढ़ें- जरूरी खबर: इन शर्तों पर छात्रों को मिलेगा Scholarship का खास मौका, जानिए आवेदन से जुड़ी जानकारी


अब देखना यह है कि क्या सीबीएसई (CBSE) इस साल भी ऐसा ही करेगी. 2019 में सीबीएसई ने नवंबर की शुरुआत में डेट शीट जारी की थी क्योंकि उसने बोर्ड परीक्षा को प्रीपोन (Prepone) करने के अपने फैसले की घोषणा की थी. इस साल सीबीएसई ने 2021 बोर्ड परीक्षाओं की डेट शीट जारी करने के बारे में अभी तक कोई घोषणा नहीं की है.


शिक्षा से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें