Hair Fall: तुरंत छोड़ दें ये 5 चीजें करना, वरना इतने बाल झड़ेंगे की दिखने लगेगा टकला
Advertisement
trendingNow12229146

Hair Fall: तुरंत छोड़ दें ये 5 चीजें करना, वरना इतने बाल झड़ेंगे की दिखने लगेगा टकला

Common Reason Of Hair Falling: अगर आप लगातार बाल झड़ने की समस्या से परेशान हैं, तो डॉक्टर से सलाह लेना जरूरी है. लेकिन इससे पहले यह सुनिश्चित कर लें कि आप यहां बतायी गई गलतियों को नहीं कर रहे हैं जो हेयर फॉल के कॉमन कारण बताए जाते हैं.

Hair Fall: तुरंत छोड़ दें ये 5 चीजें करना, वरना इतने बाल झड़ेंगे की दिखने लगेगा टकला

गंजापन आज के समय में उभरती एक नयी समस्या है. हालांकि उम्र के साथ बालों का झड़ना बहुत आम बात है लेकिन अब कम उम्र के लोगों के भी बाल पर खतरा मंडराने लगा है. इसकी वजहें कई हो सकती हैं. इसमें मेडिकल कंडीशन से लेकर रोज अनजाने में की जाने वाली गलतियां भी शामिल है.

यहां हम आपको ऐसे ही कुछ मिस्टेक्स के बारे में बता रहे हैं जिसकी मदद से आप अपने बालों को बचाकर रख सकते हैं. 

गलत शैम्पू और कंडीशनर का इस्तेमाल

हर किसी के बालों की बनावट और जरूरत अलग होती है. तैलीय बालों के लिए बने शैंपू का इस्तेमाल रूखे बालों पर करने से बाल बेजान हो सकते हैं. इसी तरह रूखे बालों के लिए बने कंडीशनर का इस्तेमाल तैलीय बालों पर करने से स्कैल्प पर जमी गंदगी साफ नहीं हो पाती. इसलिए अपने बालों के प्रकार के हिसाब से ही शैम्पू और कंडीशनर का चुनाव करना जरूरी होता है. 

स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स का ज्यादा इस्तेमाल

हेयर जेल, स्प्रे और मूस जैसे स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स बालों को स्टाइल करने में तो मदद करते हैं, लेकिन इनका ज्यादा इस्तेमाल बालों को कमजोर बना सकता है. ये प्रोडक्ट्स बालों को रूखा और बेजान बनाते हैं, जिससे बाल टूटने का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में कोशिश करें कि रोजाना स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल न करें और जब भी करें तो हल्के प्रोडक्ट्स का चुनाव करें.

इसे भी पढ़ें- बार-बार करवाते हैं अपने बालों को कलर? जल्द ही करना पड़ सकता है इन परेशानियों का सामना

गीले बालों में कंघी करना

गीले बाल ज्यादा नाजुक होते हैं और इन्हें कंघी करने से टूटने का खतरा ज्यादा रहता है. ऐसे में बालों को टूटने से बचाने के लिए बालों को धोने के बाद उन्हें तौलिए से हल्का सुखाएं और फिर चौड़े दांतों वाली कंघी से धीरे-धीरे सुलझाएं.

रोज शैंपू करना

बालों को रोज शैंपू करने से भी बाल कमजोर होने लगते हैं. इसलिए 1-2 दिन के गैप में बालों को शैंपू करें. साथ ही बालों को धोने से पहले हल्का तेल जरूर लगाएं. इससे बाल टूटते नहीं है.

हीटिंग टूल्स का इस्तेमाल

यदि आप बालों पर ज्यादा हीट करने वाले टूल्स का इस्तेमाल करते हैं तो बहुत जल्दी ही आप गंजेपन का शिकार हो सकते हैं. खासतौर पर बालों को कर्ल या स्ट्रेटनिंग कराने से बाल बहुत ज्यादा कमजोर हो जाते हैं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है.

Trending news