जरूरी खबर: इन शर्तों पर छात्रों को मिलेगा Scholarship का खास मौका, जानिए आवेदन से जुड़ी जानकारी
Advertisement

जरूरी खबर: इन शर्तों पर छात्रों को मिलेगा Scholarship का खास मौका, जानिए आवेदन से जुड़ी जानकारी

कई प्राइवेट कंपनियों ने स्टूडेंट्स के लिए स्कॉलरशिप प्रोग्राम (Scholarship) की शुरुआत की है. टाटा (TATA) कंपनी ने अपने ‘दी टाटा कैपिटल पंख स्कॉलरशिप प्रोग्राम’ के तहत कक्षा 10, 11, 12 और पॉलीटेक्निक, डिप्लोमा और स्नातक पाठ्यक्रमों में अध्ययनरत छात्रों से आवेदन मांगे हैं. 

10वीं 12वीं के स्टूडेंट्स के लिए स्कॉलरशिप प्रोग्राम

नई दिल्ली: कई प्राइवेट कंपनियों ने कॉर्पोरेट सोशल रिस्पॉन्सबिलिटी (CSR) के तहत छात्रों के लिए स्कॉलरशिप प्रोग्राम (Scholarship) चलाए हैं. इसके तहत 10वीं और 12वीं के छात्रों को स्कॉलरशिप दी जाएगी. टाटा (TATA) कंपनी ने अपने ‘दी टाटा कैपिटल पंख स्कॉलरशिप प्रोग्राम’ के तहत कक्षा 10, 11, 12 और पॉलीटेक्निक, डिप्लोमा और स्नातक पाठ्यक्रमों में अध्ययनरत छात्रों से आवेदन मांगा है.

  1. कई प्राइवेट कंपनियों ने स्कॉलरशिप प्रोग्राम चलाए हैं
  2. 10वीं और 12वीं के छात्रों को स्कॉलरशिप दी जाएगी
  3. इस स्कॉलरशिप का उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के मेधावी छात्रों की मदद करना है

जो बच्चे इच्छुक और पात्र के हैं, वे आवेदन कर सकते हैं. आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन (Online) की जाएगी. इस स्कॉलरशिप का उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के मेधावी छात्रों की मदद करना है

केवल भारतीय नागरिकों को दी जाएगी
टाटा के अनुसार यह स्कॉलरशिप केवल भारतीय नागरिकता (Indian Citizenship) प्राप्त छात्रों को दी जाएगी, जिसमें आवेदकों को कक्षा 11, पॉलिटेक्निक, डिप्लोमा या स्नातक (Graduate) पाठ्यक्रम में अध्ययनरत होना चाहिए. इसके अलावा उन्होंने 10वीं या समकक्ष परीक्षा में कम से कम 60% अंक प्राप्त किए हों. साथ ही परिवार की इनकम 4 लाख रूपये से कम होनी चाहिए.

स्कॉलरशिप के लिए चयनित बच्चों की ट्यूशन फीस का 80% तक खर्च टाटा कंपनी वहन करेगा. वहीं बाकी बची 20% फीस अभिभावक देंगे. इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 31 दिसंबर, 2020 है, जिसके लिए ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किए जाएंगे.

यह भी पढ़ें- बैंक ऑफ बड़ौदा में इन पदों पर निकली भर्ती, अप्लाई @bankofbaroda.in

बडी4स्टडी इंडिया फाउंडेशन EWS स्कॉलरशिप
बडी4स्टडी इंडिया फाउंडेशन द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस, EWS) से संबंधित 10वीं कक्षा पास कर चुके विद्यार्थियों से इस स्कॉलरशिप हेतु आवेदन मंगवाए  गए हैं. इस योजना का उद्देश्य ईडब्ल्यूएस वर्ग के 11वीं व 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों को उनकी शिक्षा पूरी करने के लिए आर्थिक सहायता देना है.

11वीं या 12वीं कक्षा में पढ़ने वाले विद्यार्थी, जिन्होंने 10वीं क्लास कम से कम 50 फीसदी अंकों के साथ पास की हो और उनकी पारिवारिक आय 6 लाख रुपये वार्षिक से कम हो, वे इस स्कॉलरशिप के लिए योग्य माने जाएंगे. इस स्कॉलरशिप को पाने वाले छात्र को 10 हजार रुपये दिए जाएंगे. आवेदन करने की आखिरी तारीख 30 नवंबर 2020 है. आवेदन ऑनलाइन किए जा रहे हैं.

यह भी पढ़ें- CTET 2020: इस तारीख तक बदल सकते हैं CTET परीक्षा केंद्र, फिर से खुली करेक्शन विंडो

ट्रांसपोर्ट ड्राइवरों के बच्चों के लिए स्कॉलरशिप
श्रीराम कैपिटल लिमिटेड ने ट्रक और अन्य वाणिज्यिक ट्रांसपोर्ट ड्राइवरों के बच्चों की मदद के लिए स्कॉलरशिप आवेदन मंगवाए हैं. जो छात्र कक्षा 9 पास कर चुके हैं और कक्षा 10, 11 या 12 वीं में अध्ययन कर रहे हैं, वे इस स्कॉलरशिप कार्यक्रम का लाभ उठा सकते हैं.

इसका उद्देश्य अपनी पढ़ाई जारी रखने में जरूरतमंद मेधावी छात्रों की सहायता करना है. इसके लिए छात्र के परिवार की इनकम 4 लाख से कम होनी चाहिए, स्कॉलरशिप की राशि 15,00 रुपये रखी गई है. आवेदन करने की आखिरी तारीख 31 दिसंबर है.

शिक्षा से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news