JEE Advanced 2023: पिछले सप्ताह मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम यानी नीट यूजी 2023 (NEET UG 2023) की परीक्षा में दिल्ली सरकार के स्कूलों के छात्रों के प्रदर्शन पर डेटा साझा करने के बाद, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को घोषणा की है कि इस साल 104 छात्रों ने इंजीनियरिंग एंट्रेंस एग्जाम यानी जेईई एडवांस 2023 (JEE Advanced 2023) की परीक्षा पास की है. उनके द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली के सरकारी स्कूल के 720 छात्रों ने इस साल जेईई मेन (JEE Main) क्लियर किया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मुख्यमंत्री ने कहा, "ये आंकड़े दिल्ली की शिक्षा क्रांति की अभूतपूर्व सफलता के प्रमाण हैं. दिल्ली के सरकारी स्कूलों के बच्चों ने जेईई मेन्स और एडवांस की परीक्षा में शानदार प्रदर्शन किया है. वहीं, इसी के साथ पिछले तीन सालों में दिल्ली के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों की संख्या भी दोगुनी हो गई है."


उन्होंने आगे कहा कि दिल्ली के एक्सीलेंट एजुकेशन मॉडल ने अब सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के सपनों को पंख दे दिए हैं. अब गरीब परिवार का बच्चा भी आईआईटी (IIT) में पढ़कर बड़ा इंजीनियर बन रहा है. इस सफलता के लिए दिल्ली के सभी बच्चों, अभिभावकों और टीम एजुकेशन को बहुत-बहुत बधाई.



बता दें कि जेईई एडवांस का रिजल्ट रविवार सुबह जारी किया गया था और उस परीक्षा को कुल 43,773 छात्रों ने क्वालीफाई किया था. इस साल, 23 इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) में कुल 17,485 सीटें हैं, जिसमें महिला उम्मीदवारों के लिए 1,692 अतिरिक्त सीटें उपलब्ध हैं.