DU UG Admission 2022: शैक्षणिक सत्र 2022-23 में दिल्ली यूनिवर्सिटी के विभिन्न कॉलेजों में एडमिशन लेने के इच्छुक स्टूडेंट्स के लिए काम की खबर. दिल्ली यूनिवर्सिटी ने यूजी में एडमिशन के लिए स्टूडेंट्स के नंबरों के आधार पर सीटों के आवंटन और ई-काउंसलिंग के लिए कॉमन सीट एलोकेशन सिस्टम (Common Seat Allocation System) पोर्टल admission.uod.ac.in आज यानी 12 सितंबर 2022 को लांच कर दिया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सीएसएएस पोर्टल के जरिए सीटों का वितरण
वहीं, दिल्ली यूनिवर्सिटी में यूजी एडमिशन 2022 की प्रक्रिया शुरू हो गई है और कॉमन सीट एलोकेशन सिस्टम (सीएसएएस) पोर्टल पर एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन लिंक एक्टिव कर दी गई है. आपको बता दें कि पहली बार कॉमन सीट एलोकेशन सिस्टम पोर्टल के जरिए छात्रों के सीयूईटी यूजी 2022 स्कोर के आधार पर उनके चयनित कोर्स/कॉलेज की सीटों का वितरण किया जाएगा. 


सीएसएएस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन फीस
ऐसे स्टूडेंट्स जो कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET UG 2022) में शामिल हुए थे और दिल्ली यूनिवर्सिटी यूजी एडमिशन 2022 में एडमिशन लेन चाहते हैं उन्हें सीएसएएस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के समय 250 रुपये का भुगतान करना होगा. रिजर्व कैटेगरी एससी, एसटी और दिव्यांग स्टूडेंट्स को शुल्क के तौर पर 100 रुपये देना होगा. 


ऐसे करें सीएसएएस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन
स्टूडेंट्स की सहूलियत के लिए यहां पर रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया बताई जा रही है. सीएसएएस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराने के लिए इन तीन स्टेप्स को फॉलो करना होगा. 
1.स्टूडेंट्स को पहले सीएसएएस पोर्टल admission.uod.ac.in पर न्यू रजिस्ट्रेशन करना होगा. इसके लिए अपना सीयूईटी एप्लीकेशन नंबर और जन्मतिथि भरकर सब्मिट करके लॉग-इन करें. 


2.स्टूडेंट्स चयनित सिलेबस और कॉलेज प्रिफ्रेंस को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन में दर्ज करें. इसी के साथ छात्र अपना सीयूईटी यूजी 2022 स्कोर भरें. हाल ही में यूजीसी अध्यक्ष ने एनटीए द्वारा सीयूईटी यूजी 2022 रिजल्ट का ऐलान और स्कोर कार्ड 15 सितंबर तक जारी किए जाने की जानकारी दी थी. 


3.डीयू के जरिए स्टूडेंट्स के चयन किए गए कोर्स और कॉलेज के साथ उनके सीयूईटी यूजी स्कोर 2022 के आधार पर पहले राउंड की ई-काउंसलिंग में सीटों का वितरण किया जाएगा. आवंटित सीटों में से किसी एक पर स्टूडेंट्स एडमिशन ले सकेंगे. 


सीएसएएस पोर्टल पर डिटेल
डीयू ने पहली बार लिए जा रहे सीयूईटी यूजी 2022 स्कोर से एडमिशन के लिए अपनाए जा रहे कॉमन सीट एलोकेशन सिस्टम 2022 की डिटेल जारी कर दी गई है. स्टूडेंट्स ये डिटेल इस लिंक के जरिए डाउनलोड कर सकते हैं.