Exam Preparation Tips: परीक्षाओं का मौसम है और स्टूडेंट्स एग्जाम की तैयारी में जुटे हैं. बोर्ड क्लास के स्टूडेंट्स परीक्षा की तैयारी के दौरान जी तोड़ मेहनत तो करते हैं, लेकिन परीक्षा से पहले बच्चों के दिमाग में तरह-तरह के ख्याल आते हैं. इन ख्यालों के चलते बच्चे कई बार उलझ कर रह जाते है. इस वजह से एग्जाम में बेहतर स्कोर नहीं कर पाते. बच्चे इन बातों को तो सोचते हैं, लेकिन इसके क्या रिजल्ट निकलकर सामने आएंगे, ये नहीं समझ पाते. अगर आप बोर्ड क्लास के स्टूडेंट, तो कहीं आप भी तो नहीं उलझे हैं इन ख्यालों में... जानें इनके बारे में 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

होने लगती है तबीयत खराब 
परीक्षा देने ना जाना पड़े इसके लिए बच्चे के मन में तरह-तरह के ख्याल आते हैं. इसमें सबसे ज्यादा परीक्षा से बचने के लिए बीमार होने का ख्याल बच्चे के दिमाग में जरूर आता है. ऐसा सोचकर आप अपना रिजल्ट ही नहीं बिगाड़ते, बल्कि इसका असर आपके आने वाली लाइफ पर भी पड़ेगा. 


काश साल भर से की होती तैयारी
कई बार देखने में आता है कि परीक्षा से पहले स्टूडेंट्स ब्लैंक हो जाते हैं. सिलेबस देखकर उनका दिमाग खराब हो जाता है. ऐसे में एक ही खयाल उनके मन में बार-बार आता है, वह है काश पहले पढ़ लिया होता या साल भर से थोड़ी-थोड़ी तैयारी की होती. ऐसे में अब ये सब सोचने से क्या फायदा, जो समय है उसी में अच्छे से तैयारी करना चाहिए. 


कुछ बहुत कुछ भूलने लगते हैं 
जो मेधावी स्टूडेंट्स होते हैं या पढ़ने में अच्छे होते हैं, वह तैयारी के दौरान जब रिवीजन करने बैठते हैं तो खुद को कुछ ना कुछ भूला हुआ पाते हैं. 


आती है ज्यादा नींद 
एग्जाम का टाइम करीब आते ही या यूं कहें कि एग्जाम की डेट शीट आते ही ज्यादातर स्टूडेंट को बहुत नींद आती है. कुछ दिन तो आपको अपनी प्यारी नींद को ताक रक रखकर, पढ़ाई के लिए ज्यादा समय देना होगा.


नोट्स की जेरॉक्स 
परीक्षा से पहले स्टूडेंट्स जब इसके लिए तैयारी करते हैं तो ऐन वक्त पर उन्हें याद आता है की किसी तरह नोट्स मिल जाए, ताकि परीक्षा में पास हुआ जा सके. इसके लिए वे समय पर नोट्स की फोटोकॉपी करवाने के लिए दौड़ लगाते हैं 


घूमना-फिरना और मूवी देखना 
एग्जाम की तैयारी के दौरान या स्टूडेंट्स का सबसे ज्यादा मन घूमने का या फिर मूवी देखने का करता है, लेकिन कुछदिन और खुद पर कंट्रोल रखें. ये सब तो एग्जाम के बाद भी होता रहेगा. 


तुम्हारी तैयारी कितनी हुई 
हर स्टूडेंट के मन में एग्जाम की तैयारी के दौरान यही ख्याल चलता है कि दोस्त ने ज्यादा ना पढ़ लिया हो. अपनी तसल्ली के लिए वह दोस्त से पूछ भी लेते यार कि तेरी कितनी तैयारी हो गई है. हालांकि, इसका आपको सही जवाब मिले यह जरूरी नहीं.