GK Quiz: बहुत से लोगों को स्पाइसी और चटपटा खाना बहुत पसंद होता है. खाने की किसी भी चीज में ताखीपन मिर्च के कारण आता है, जिसे अलग-अलग तरह से खाने में इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन क्या आपको यह पता है कि जब हम ज्यादा मिर्च खाते हैं तो हमारी हालत पानी-पानी क्यों हो जाती है? शायद नहीं जानते होंगे. यहां हम बता रहे हैं इसका जवाब. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सवाल  - मिर्च खाने पर क्या होता है?
मिर्च में कैप्साइसिन नाम का एक कंपाउंड होता है, जिसे आंख या मुंह पर लगाने से तेज जलन होने लगती है, जो मिर्च के बीजों में होता है. यही वजह है कि मिर्च ज्यादा होने पर आपको तीखा लगने लगता है. जब भी मिर्च जीभ पर लगती है तो इसमें मौजूद कंपाउंड त्वचा पर रिएक्शन करती है और खून में एक सब्सटेंस नामक केमिकल रिलीज होता है. इसके बाद दिमाग तक तेज गर्मी लगने और जलने का सिग्नल पहुंचता है और हमारी चीख निकल जाती हैं. इतना ही नहीं बहुत से लोगों के तो आंसू भी गिरने लगते हैं. 


सवाल  - दुनिया का सबसे गर्म फल कौन सा है?
जवाब - दुनिया के सबसे गर्म फलों की लिस्ट में आड़ू, पपीता, चीकू, लोंगान और चेरी के नाम शामिल हैं.


सवाल  - मिर्च ज्यादा खा लेने पर पानी भी हमारी जलन शांत नहीं कर पाता, क्यों?
जवाब - मिर्च में तीखापन लाने वाले कैप्साइसिन कंपाउंड पानी के साथ नहीं घुलता है, इसलिए जब हम ज्यादा मिर्च खा लेने पर पनी पीते हैं तो पानी भी हमारी जलन को शांत नहीं कर पाता है. ऐसे में राहत पाने के लिए आप दूध या दही का इस्तेमाल कर सकते हैं. 


सवाल  - भारत का सबसे महंगा फल कौन सा है?
जवाब - भारत में सबसे महंगा फल कश्मीरी खुबानी होता है, जो कश्मीर घाटी में पैदा होता. इस फल की देश-विदेश में तगड़ी डिमांड है.


सवाल  - दुनिया का सबसे ठंडा फल कौन सा है?
जवाब - दुनिया का सबसे ठंडा फल बेलपत्थर है, जिसे बेल गिरी भी कहा जाता है.