नई दिल्ली: JEE Main Preparation: देश के ज्यादातर युवा इंजीनियर (Engineer) बनने का ख्वाब देखते हैं. इसके लिए वे कई सालों तक कड़ी मेहनत करते हैं और कोचिंग (Coaching) के अलावा सेल्फ स्टडी (Self Study) पर भी फोकस करते हैं. इन सबके बावजूद हर कोई अपने पहले ही अटेंप्ट में जेईई मेन (JEE Main Exam 2021) क्रैक नहीं कर पाता है. जेईई मेन की परीक्षा (JEE Main Exam) में अच्छे अंक हासिल करने वाले छात्रों को आईआईटी (IIT) व इंजीनियरिंग के अन्य प्रतिष्ठित संस्थानों में एडमिशन मिल जाता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अगर आप भी इस साल जेईई मेन की परीक्षा (IIT JEE Main 2021) देने की तैयारी कर रहे हैं तो जानिए कुछ ऐसे टिप्स (JEE Main Preparation Tips), जिनकी मदद से परीक्षा को क्रैक करना बेहद आसान हो जाएगा.


कब होगी जेईई मेन की परीक्षा


जेईई मेन की पहली परीक्षा (JEE Main 2021 Date) मंगलवार 23 फरवरी से शुरू होने जा रही है. यह परीक्षा 26 फरवरी तक चलेगी. जेईई मेन की परीक्षाएं इस वर्ष फरवरी के अलावा मार्च, अप्रैल और मई महीनों में भी आयोजित की जाएंगी. जेईई की परीक्षाएं आयोजित करवा रही राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) की वरिष्ठ परीक्षा निदेशक साधना पराशर ने एक निर्देश जारी करते हुए बताया है कि कोरोना महामारी (Coronavirus) के मद्देनजर इस साल आईआईटी (IIT Entrance Exam) में प्रवेश के लिए 12वीं कक्षा में 75 प्रतिशत अंक हासिल करने की पात्रता वाला मानदंड हटा दिया गया है.


यह भी पढ़ें- Exam Preparation Tips: परीक्षा में भूलकर भी न करें ये गलतियां, सारी तैयारी हो जाएगी बेकार


न्यूमेरिकल्स पर रखें फोकस


अगर आप आईआईटी-जेईई के एग्जाम में अच्छे मार्क्स स्कोर (How To Score Good Marks In JEE Main Exam) करना चाहते हैं तो न्यूमेरिकल (Numericals) सवालों पर अपनी पकड़ मजबूत बना लें. इसके लिए आपको रोजाना कम से कम 70-80 न्यूमेरिकल सवाल हल करने चाहिए. इस दौरान यह भी ध्यान रखें कि न्यूमेरिकल सवाल किसी एक सब्जेक्ट के ही नहीं, बल्कि फिजिक्स (Physics), केमिस्ट्री (Chemistry) और मैथ (Math), तीनों सब्जेक्ट के हों.


न्यूमेरिकल सवालों को हल करने के दौरान समय सीमा (Time Limit) का भी ध्यान रखें ताकि एग्जाम में आप कम समय में ज्यादा से ज्यादा न्यूमेरिकल सवाल हल कर सकें.


यह भी पढ़ें- 9वीं कक्षा की छात्रा के फेल होने पर Consumer Forum ने सुनाया फैसला, Coaching Centre को Refund करनी होगी पूरी फीस


थ्योरी भी है स्कोरिंग


न्यूमेरिकल के बाद सबसे ज्यादा प्रश्न फॉर्मूला बेस्ड (Formula Based Questions) ओर थ्योरी (Theory Based Questions) वाले होते हैं. इसलिए फॉर्मूला याद करने के साथ ही थ्योरी पढ़ना भी बहुत जरूरी है. हालांकि इस बात का ध्यान रखें कि टफ टॉपिक (Tough Topic) पर आप ज्यादा से ज्यादा समय दें ताकि आपकी पकड़ मजबूत बन सके. इसके अलावा सरल टॉपिक्स पर ध्यान देना भी जरूरी है क्योंकि आपके लिए स्कोरिंग टॉपिक (Scoring Topics In JEE Main Exam) यही हो सकते हैं.


मार्क्स के हिसाब से चुनें टॉपिक्स


अगर आप आईआईटी-जेईई मेन परीक्षा 2021 (IIT JEE Main Exam 2021) में सफलता हासिल करना चाहते हैं तो टॉपिक्स की एक लिस्ट बना लें. इसमें फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ, तीनों विषयों को शामिल करें. उनमें से ज्यादा मार्क्स वाले टॉपिक पर टिक कर लें और फिर उनकी तैयारी को बेहतर ढंग से शुरू कर दें.


यह भी पढ़ें- कम समय में बोर्ड परीक्षा की तैयारी कैसे करें? जानिए कुछ बेहद कारगर टिप्स


काम आएंगी रेफरेंस बुक्स


जेईई मेन 2021 परीक्षा की तैयारी (JEE Main Exam Preparation) के लिए रेफरेंस बुक (Reference Books) की मदद लेना न भूलें. रेफरेंस बुक में आपको पूरे सिलेबस के सैंपल पेपर (JEE Sample Papers) आसानी से मिल जाएंगे. इसके अलावा नई रेफरेंस बुक में प्रश्नों को हल करने की नई और शॉर्ट ट्रिक्स (Short Tricks) भी मिल जाती हैं. आप चाहें तो ऑनलाइन भी कंटेंट सर्च कर सकते हैं.


रिवीजन से मजबूत होगी तैयारी


किसी भी परीक्षा की तैयारी में रिवीजन (Exam Revision Tips) का खास महत्व है. रिवीजन के बिना एक साल की पूरी मेहनत बेकार हो जाएगी. इसलिए एग्जाम से कुछ दिन पहले फॉर्मूला (Formulae) और कॉन्सेप्ट को बहुत अच्छी तरह से रिवाइज कर लें. इन फॉर्मूला से नई तरह की प्रॉब्लम को सॉल्व करें. इससे आप फॉर्मूला और कॉन्सेप्ट का इस्तेमाल करना सीख जाएंगे.


यह भी पढ़ें- परीक्षा में मिलने वाले Reading Time में ही सॉल्व कर लेंगे आधा पेपर, ऐसे करें Time Management


पिछले सालों के पेपर्स पर डालें नजर


एग्जाम कोई भी हो, उसमें सफलता पाने का सबसे अच्छा तरीका है कि पछले सालों के प्रश्नपत्रों (Previous Years Question Papers) को हल करके देखा जाए. पिछले साल के प्रश्नपत्रों को हल करने से आपको एग्जाम के पैटर्न (JEE Main Exam Pattern) का पता लग जाएगा. साथ ही आपकी प्रैक्टिस भी हो जाएगी.


टाइम मैनेजमेंट के बिना सब हो जाएगा जीरो


आईआईटी में प्रवेश (IIT Entrance Exam) पाना किसी सपने के साकार होने जैसा है. जेईई मेन परीक्षा (JEE Main Exam) काफी टफ होती है. उसमें सफलता हासिल करने के लिए आपको समय की अहमियत समझनी होगी. इसके लिए टाइम मैनेजमेंट (Time Management) आना जरूरी है और यह प्रैक्टिस से ही मुमकिन है. आपकी प्रैक्टिस में एक दिन का भी गैप नहीं होना चाहिए. रोजाना प्रैक्टिस करने से आपको पता चल जाएगा कि आप कहां चूक रहे हैं और इसके लिए आपको क्या करना चाहिए.


शिक्षा से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें