Scindia School Gwalior: भारत के प्रसिद्ध बोर्डिंग स्कूलों की बात की जाए, तो मध्य प्रदेश के ग्वालियर शहर में बसा सिंधिया स्कूल देश के बेहतरीन स्कूलों में से एक है. इस स्कूल में मिलने वाली शिक्षा एवं सुविधाओं का स्तर काफी ऊंचा है. बता दें कि यह एक बॉयज स्कूल है. हालांकि, अब सिंधिया गर्ल्स स्कूल की भी शुरुआत हो चुकी है. इस स्कूल की स्थापना 19वीं सदी में महाराजा माधवराव सिंधिया द्वारा की गई थी. इस स्कूल की लोकेशन भी काफी खास है. इस स्कूल की बिल्डिंग ग्वालियर के किले के पास हरे-भरे वातावरण में स्थित है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बॉलीवुड स्टार सलमान खान भी रह चुके हैं यहां के स्टूडेंट 
इस स्कूल में कक्षा 8वीं से लेकर कक्षा 12वीं तक की पढ़ाई कराई जाती है. इसके अलावा सिंधिया स्कूल सीबीएसई बोर्ड से एफिलिएटिड है. यहां से कई नामी-गिनामी लोग पढ़ कर निकले हैं, जो आज समाज में काफी शोहरत बटोर रहे हैं. उन्हीं में एक हैं, बॉलीवुड के सुपर स्टार सलमान खान, जिन्होंने सिंधिया स्कूल से ही पढ़ाई की है. आज के समय में यह लड़कों के लिए टॉप रेजिडेंशियल स्कूलों में से एक है. इस स्कूल में छात्रों का एडमिशन एंट्रेंस टेस्ट और गेम्स व स्पोर्ट्स में उनके प्रदर्शन को देखने के आधार पर किया जाता है. इसके अलावा इस स्कूल की फीस इतनी ज्यादा है कि एक आम आदमी को अपने बच्चो को यहां पढ़ाने के लिए अपने घर की संपत्ती तक गिरवी रखनी पड़ जाएगी. आप नीचे स्कूल का फीस स्ट्रक्चर देख सकते हैं.
    
यहां का फीस स्ट्रक्चर कुछ इस प्रकार है


- एडमिशन के बाद ली जाने वाली फीस


* प्रोस्पेक्ट्स - 500 रुपये


* रजिस्ट्रेशन फीस (नॉन-रिफंडेबल) - 15,000 रुपये


* कॉमन एंट्रेंस टेस्ट एग्जाम फीस (नॉन-रिफंडेबल) - 6,000 रुपये


- एडमिशन के बाद ली जाने वाली फीस


* एडमिशन फीस (नॉन-रिफंडेबल) - 1,50,000 रुपये


* कॉशन मनी (रिफंडेबल) - 3,00,000 रुपये


- एनुअल पेमेंट इस प्रकार है


* बोर्डिंग, लॉजिंग और ट्यूशन फीस (नॉन-रिफंडेबल) - 7, 50,000 रुपये


- आपको यह फीस तीन इंस्टॉलमेंट में देनी होती हैं


* पहला इंस्टॉलमेंट (1 जनवरी तक) - 3,00,000 रुपये


* दूसरा इंस्टॉलमेंट (1 अप्रैल तक) - 3,00,000 रुपये


* तीसरा इंस्टॉसमेंट ( 1 अगस्त तक) - 1,50,000 रुपये.


* पहले टर्म के लिए एडवांस डिपॉजिट - 65,000 रुपये


* दूसरे टर्म के लिए एडवांस डिपॉजिट - 35,000 रुपये


* स्कूल लीविंग सर्टिफिरेट चार्ज - 2500 रुपये


* सिंधिया स्कूल ओल्ड बॉयज लाइफ मेम्बरशिप फीस - 2000 रुपये


इस बात रखें खास ध्यान
पेरेंट्स इस बात का खास ध्यान रखें कि फी स्ट्रक्चर में समय-समय पर बदलाव होते रहते हैं. ऐसे में अगर आप अपने बच्चे का एडमिशन यहां कराना चाहते हैं, तो एक स्कूल जाकर फी स्ट्रक्चर जरूर चेक कर लें. इस स्कूल में कुल मिलाकर बच्चे को पढ़ाने का सालाना खर्च करीब 8 लाख रुपये के करीब आता है. इसके अलावा एडमिशन के समय आपको करीब 5 लाख रुपये देने होते हैं, जिसमें से 3 लाख रुपये रिफंडेबल होते हैं.