Avadh Ojha: आप जानते ही होंगे कि देश भर में यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कराने के लिए कई कोचिंग संस्थान हैं, जहां एक से बढ़कर एक टीचर पढ़ाते और हर साल कई उम्मीदवारों को IAS व IPS बनाते हैं. उन्हीं टीचरों में से एक टीचर हैं अवध प्रताप ओझा सर, जो अपनी नॉलेज और पढ़ाने के तरीके के लिए पूरे देश भर में काफी फेमस हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अवध ओझा सर की कई मोटिवेशनल वीडियोज और रील्स अक्सर वायरल होते रहते हैं. और यही कारण है कि आज उन्हें देश का छात्र पसंद करता है. अवध सर ने अपने करियर के 22 सालों में कई उतार चढ़ाव देखें हैं, तो कई उपलब्धियां भी हासिल की है. इसी के साथ अवध ओझा सर अपने देसी लुक्स के लिए भी जाने जाते हैं. अक्सर देखा गया है कि वह हमेशा अपने गले में एक लाल गमछा लपेटे रहते हैं. लेकिन बता दें कि इस लाल गमछे को लपेटे रहने का भी एक खास कारण है, जिसके बारे में अवध सर ने खुद बताया है.


अवध ओझा सर कहते हैं कि गमछा मेरी पर्सनेलिटी का ही एक हिस्सा है. मेरा यह गमछा मुझे यह याद दिलाता है कि जमीन के कभी नहीं हटना है. आसान शब्दों में कहे तो ओझा सर जमीन से जुड़े रहने की बात करते हैं. 


वह कहते हैं कि 'गमछा जमीन का सिंबल है. मै गमछा इसलिए पहनता हूं, ताकि मुझे पता रहे कि मेरी शुरुआत जमीन से हुई है. क्योंकि जो जमीन से उठ जाता है, उसका गिरना निश्चित है.' अवध सर आगे बताते हैं कि आज कल लोग ऐसे हो गए हैं कि अगर वे किसी को गमछा पहने हुए देख लें, तो वे उसे देहाती समझते हैं.


एक बार एक शो के दौरान ओझा सर के कहा गया था कि वे अपना गमछा उतार दें, जिसके बाद उन्होंने कहा कि मुझे अब यब प्रोग्राम ही नहीं करना है. अवध सर कहते हैं कि आपकी ड्रेस आपके कल्चर और ज्योग्राफी पर डिपेंड करती है. इसलिए मेरा कल्चर जैसा है मैं उसी के हिसाब से यह गमछा पहनता हूं.