Interesting Facts About Headphones: हेडफोन कहे या फिर इयरफोन इनका इस्तेमाल हर कोई करता है. आजकल तो इनकी कई तरह की व्हेराइटी मार्केट में अवेलेबल हैं. वैसे क्या आपने कभी इस बात पर ध्यान दिया है कि इयरफोन के जैक पर एक, दो या तीन रिंग्स बने होते हैं? यहां जानिए इसका क्या मतलब होता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जानें क्या है प्लग और जैक
आपको बता दें कि जैक एक फीमेल कनेक्टर होता है, यह किसी भी मोबाइल फोन में मौजूद होता है. वहीं, इयरफोन के सिरे पर बने मेटल वाले हिस्से को प्लग कहा जाता हैं. यह एक मेल कनेक्टर होता है.


रिंग वाले प्लग का ये होता है मतलब
एक रिंग वाला प्लग मोनो ऐडाप्टर होता है. इसका मतलब है कि आपके हेडफोन आउटपुट में केवल एक ऑडियो चैनल अवेलेबल है. इस तरह के प्लग का इस्तेमाल म्यूजिक इंस्ट्रूमेंट्स, रेकॉर्डर्स, रेडियो और अन्य उपकरणों के साथ ही ऑडियो कलेक्शन के लिए होता है. बता दें कि इस एक रिंग वाले प्लग को मोनो जैक भी कहते हैं. 


दो रिंग वाला हेडफोन के प्लग का मतलब
दो रिंग वाली प्लग एक स्टीरियो ऐडाप्टर है. इसका मतलब है कि आपके हेडफोन आउटपुट में दो ऑडियो चैनल्स हैं, जिससे आप सुरक्षित रूप से स्टीरियो साउंड सुनने का मजा ले सकते हैं. इस तरह के प्लग का यूज स्टीरियो कलेक्शन, कंप्यूटर, स्मार्टफोन, टैबलेट और अन्य उपकरणों के इस्तेमाल के लिए होता है. इस प्लग को स्टीरियो जैक या 3.5 मिमी जैक के तौर पर भी जाना जाता है.


तीन रिंग वाले प्लग का ये होता है मतलब 
तीन रिंग वाला प्लग ट्रिपल रिंग ऑडियो जैक होता है. इसका मतलब है कि हेडफोन आउटपुट दो स्टीरियो ऑडियो चैनल्स के साथ एक माइक्रोफोन को भी सपोर्ट करने में सक्षम है. इस तरह के प्लग का इस्तेमाल मोबाइल फोन, हेडफोन सेट, म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट्स, कंप्यूटर और अन्य टूल्स के साथ किया जाता है. इस प्लग को जैक या 3.5 मिमी जैक भी कहा जाता है.