Difference Between Wrestling And Boxing: दुनिया भर में प्राचीन समय से ही कई तरह के खेल खेले जाते हैं. पहले के समय में एक जगह इकट्ठा होने और वक्त गुजारने का सबसे बड़ा जरिया गेम्स ही हुआ करते थे. धीरे-धीरे वक्त बदला और इंसान ने अपनी तरक्की के साथ ही वक्त बुताने के लिए कई दिलचस्प चीजों की खोज कर ली. बावजूद इसके खेलों के प्रति लोगों की दीवानगी अब भी कम नहीं हुई है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्रिकेट और फुटबाल को लेकर तो युवाओं का क्रेज देखा ही जा सकता है, लेकिन कुछ और भी खेल हैं जिनके लिए ऐसा पागलपन देखा जा सकता है. रेसलिंग (Wrestling) और बॉक्सिंग (Boxing) भी उन्हीं में से हैं. ऐसे में आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको रेसलिंग और बॉक्सिंग के बीच का अंतर बताने जा रहे हैं. आइए जानते हैं कैसे अलग हैं ये दोनों खेल एक-दूसरे से.. 


जानें क्या है Wrestling
रेसलिंग जिसे कि हिंदी में कुश्ती भी कहा जाता है, ये कोई आधुनिक खेल नहीं हैं. जानकारी के मुताबिक इस खेल का इतिहास 15,000 साल पुरानी है, जो फ्रांस और मिस्र की गुफाओं वाली पेंटिंग्स में देखा जा सकता है. रेसलिंग एक ऐसा खेल है, जिसमें दो प्रतिद्वंदियों के बीच शारीरिक लड़ाई होती है.


इसमें जो खिलाड़ी अपने प्रतिद्वंदी को पछाड़ देता है वह विजेता होता है. इस खेल में क्लिंच फाइटिंग, थ्रो, टेक डाउन और ज्वाइंट लॉक्स का इस्तेमाल किया जाता है. अब यह खेल ओलंपिक्स में भी शामिल है. यह खेल दो कैटेगरी इंटरनेशनल रेसलिंग डिसिप्लीन और फोल्क रेसलिंग डिसिप्लीन में खेला जाता है.


इंटरनेशनल रेसलिंग डिसिप्लीन- इंटरनेशनल रेसलिंग डिसिप्लीन कैटेगरी में फ्री स्टाइल रेसलिंग, ग्रेको-रोमन रेसलिंग, ग्रेपलिंग, बीच रेसलिंग आदि शामिल हैं. 
फोल्क रेसलिंक यानी कि लोक कुश्ती एक प्रकार की पारंपरिक कुश्ती है. फोल्क रेसलिंग अमेरिका में देखनो को मिलती है.


जानें क्या है Boxing
बॉक्सिंग को हिंदी में मुक्केबाजी कहा जाता है. यह एक कॉम्बैट स्पोर्ट (Combat Sport) है, जिसमें दो प्रतिद्वंदी एक-दूसरे को पंच मारते हैं. यह स्ट्रैन्थ, स्पीड, एंड्योरेंस और रिफ्लेक्सिस के समन्वय का खेल है. मुक्केबाजी में खिलाड़ी को अपने सामने वाले प्रतिद्वंदी को चित करना होता है.


बॉक्सिंग एक वर्गाकार रिंग के अंदर खेली जाती है, जिसमें एक रेफरी होता है. उस की मौजूदगी में तय मय के मैच में दोनों प्रतिद्वंदी एक-दूसरे के साथ पंच से फाइट करते हैं.


इन खेलों में हिस्सा लेने वाले खिलाड़ियों की सुरक्षा को ध्यान रखते हुए, उन्हें हेड गियर के साथ अन्य प्रकार के गियर भी उपलब्ध कराए जाते हैं, ताकि उन्हें किसी तरह की कोई अंदरूनी चोट न आए.