SBI Logo Fact: देश के सबसे बड़े बैंक में से एक है भारतीय स्टेट बैंक, जो विश्व के सबसे बड़े निगमों में से भी एक है. आज हम बता करेंगे एसबीआई के लोगो (SBI Logo) के बारे में, यह हर किसी ने देखा है. इस लोगो को लेकर यह बात अक्सर सुनी जा सकती है कि इसे बनाने की प्रेरणा अहमदाबाद की कांकरिया लेक के एरियल व्यू से मिली है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इसे लेकर सोशल मीडिया पर कई एक्सपर्ट ने अपनी राय भी रखी है. कुछ समय पहले इस मामले को लेकर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर यूजर्स के बीच तीकी बहस भी हुई थी, क्या वाकई भारतीय स्टेट बैंक का लोगो कांकरिया झील से प्रेरित नहीं? आइए जानते हैं इसके बनने की कहानी क्या है...


जानें कितनी सच्चाई है इस बात में
दरअसल, बात यह है कि पिछले साल सोशल मीडिया पर इस बात कि बहस जारी थी कि भारतीय स्टेट बैंक का लोगो अहमदाबाद की कांकरिया झील के आकार से प्रेरित होतर बनाया गया है. इन दोनों में समानता दिखाने के लिए झील की एक सेटेलाइट इमेज और बैंक के लोगो की इमेज मर्ज करके खूब शेयर की जा रही थी. हालांकि, सच्चाई यह है कि एसबीआई का लोगों कांकरिया झील से प्रेरित नहीं है. यह महज एक इत्तेफाक हो सकता है कि दोनों की बनावट एक जैसी है. 


कुछ और ही है बैंक के लोगो के बनने की कहानी 
एसबीआई लोगो के बारे में 'द हिंदू बिजनेस लाइन' की एक रिपोर्ट में बताया गया है. पहले यह लोगो बरगद के पेड़ से प्रेरित था जिसमें बदलाव के कारण यह की-होल की तरह जर आता है. रिपोर्ट के मुताबिक अंग्रेजों ने इंपीरियल बैंक ऑफ इंडिया एक्ट, 1920 के तहत इंपीरियल बैंक ऑफ इंडिया शुरू किया, जिसमें कलकत्ता, बॉम्बे और मद्रास के बैंकों को मिला दिया गया था.


आजादी के बाद साल 1955 में आईबीआई को एसबीआई बना दिया गया. तब 'गोल सिक्के पर बरगद का पेड़' को नए लोगों के तौर पर जारी किया गया. एक रिपोर्ट के अनुसार इस लोगो के डिजाइन के लिए लिए बनाई गई दो सदस्यीय टीम के सदस्य शेखर कामत के अनुसार लोगो में एक की-होल है, जो सुरक्षा का प्रतीक है. इसका अहमदाबाद की कांकरिया झील से कोई लेना-देना नहीं है