RBSE Class 8th Result 2023: राजस्ठान बोर्ड की तरफ से आज 17 मई 2023 को दोपहर 1 बजे तक कक्षा 8वीं की बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा. छात्र बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट  rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकेंगे. रिजल्ट में दिए गए मार्क्स के मुताबिक, जो छात्र अपना टोटल परसेंटेज निकालना चाहते हैं, वे नीचे दिए गए फॉर्मूले के जरिए अपना टोटल परसेंटेज निकाल सकेंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

How to Check RBSE Class 8th Result 2023 Percentage: इस फॉर्मूले के जरिए निकालें अपनी परसेंटेज


राजस्ठान बोर्ड की तरफ से हर एक परीक्षा 100 मार्क्स की ली गई थी. वहीं परीक्षा कुल 5 या 6 विषयों की हुई थी. ऐसे में अगर मान लें कि बोर्ड की परीक्षा कक्षा 8वी के लिए 6 विषयों के लिए हुई थी, तो ऐसे में आप सबसे पहले आपके द्वारा प्राप्त किए गए मार्क्स का जोड़ (Sum) निकाल लें. इसके बाद आप उसे 6 विषयों के टोटल मार्क्स यानी 600 से भाग (Divide) कर दें. इसके बाद जो नंबर आएगा आप उसे 100 से गुणा (Multiply) कर लें. आपका पासिंग परसेंटेज आसानी से निकल जाएगा.


Total Percentage = Achieved Marks / Total Marks x 100 


Rajasthan Board Class 8th Passing Criteria: इतने प्रतिशत मार्क्स लाने वाला छात्र ही होगा पास


बता दें कि राजस्ठान बोर्ड की कक्षा 8वीं की परीक्षा को पास करने के लिए, छात्रों को हर एक विषय में पास होने के लिए कम से कम 33 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होंगे. इससे कम अंक प्राप्त करने वाले छात्र को फेल समझा जाएगा और एक या दो सब्जेक्ट में फेल होने वाले छात्र को कंपार्टमेंट की परीक्षा देनी होगी. वहीं, दो से अधिक सब्जेक्ट में फेल होने वाले छात्र को पूरी तरह से फेल समझा जाएगा और उन्हें दोबारा से अपनी क्लास रिपीट करना पड़ेगी.


RBSE Class 8th Result 2023: कैसे चेक करें राजस्ठान बोर्ड कक्षा 8वीं का रिजल्ट?


1. छात्र सबसे पहले राजस्थान बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जाएं.
2. इसके बाद होम पेज पर दिए गए "राजस्थान बोर्ड कक्षा 8वीं रिजल्ट 2023" के लिंक पर क्लिक करें. 
3. अब आपके सामने एक नई विंडो ओपन हो जाएगी. 
4. आप यहां अपना रोल नंबर और डेट ऑफ बर्थ दर्ज करें.
5. आपका स्कोरकार्ड आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा.
6. आप भविष्य के लिए इसे डाउनलोड कर इसका एक प्रिंटआउट निकाल कर अपने पास जरूर रख लें.