Success Story: इस दुनिया में बहुत से लोग ऐसे होते हैं, जो अपनी किस्मत चमकाने के लिए दूसरों पर आश्रित रहते हैं, जबकि कुछ लोग अपने दम पर अपनी किस्मत पलटते हैं. आज हम ऐसी ही एक महीला कि बात करेंगे, जिन्होंने कोविड की आपदा को एक अवसर के रूप में बदलकर अपना घी बेचने का बिजनेस सेटअप किया. दरअसल, आज हम बात कर रहें हैं. 51 वर्षिय कमलजीत कौर की जो मक्खन या क्रीम के बजाय दही से घी बनाती हैं और आज महीने की करीब 20 लाख रुपये तक की कमाई कर लेती हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

लुधियाना से मुंबई आता है दूध
कमलजीत ने साल 2020 में मुंबई में अपने किम्मूज किचन की शुरुआत की थी. उनका यह बिजनेस फार्म फ्रेश घी से जुड़ा हुआ था. उनका इस घी को बनाने के मकसद था कि वो लोगों को घर का बना फेश घी खिला सकें. वो इस घी को क्लासिक बिलोना तकनीक के जरिए तैयार करती हैं, जिसके लिए वो पंजाब के लुधियाना शहर से दूध मंगवाती हैं. ऐसा इसलिए है, क्योंकि बाहर मिलने वाले दूध उन्हें अपने घी के लिए अच्छा नहीं लगा था. हालांकि, लुधियाना से दूध मंगाना इतना आसान नहीं था और तो और कमलजीत चाहती थीं कि उनके दूध के टेस्ट और क्वालिटी में कोई बदलाव भी ना आए. 


इस तकनीक से दही से बनता है घी
वहीं जैसा कि हम सभी जानते हैं कि घी को बनाने के कई तरीके हैं, लेकिन कमलजीत एक खास तराकी से अपना घी बनाती हैं. जिस तकनीक का वो इस्तेमाल करती हैं, उसे बिलोना नामक तकनीक कहा जाता है, जिसमें मक्खन, क्रीम या दूध के बजाय दही से घी बनाया जाता है. इस तकनीक के मुताबिक, पहले गाय के दूध को उबालकर ठंडा कर लिया जाता है, फिर बाद में इसमें एक चम्मच दही मिला दिया जाता है. इसके बाद इसे रात भर कमरे में छोड़ दिया जाता है, और अगले दिन इस मथ कर इसमें से घी निकाला जाता है.


हर महीने होती है 20 लाख तक की कमाई
आज कमलजीत कौर के घी की डिमांड इतनी बढ़ गई है कि लोग विदेशों से भी उनके घी को खरीदने के लिए ऑर्डर कर रहे हैं. कमलजीत आज के समय में प्रतिमाह करीब 20 लाख रुपये कमा लेती है, वहीं अपनी कमाई का 1 प्रतिशत हिस्सा वो गुरुद्वारे में पूजा पाठ के लिए और गरीबों को भोजन करवाने के लिए भी दान करती हैं. 


हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे