Admission in Medical Courses Without NEET UG: इस साल करीब 20 लाख से अधिक छात्रों ने नीट यूजी 2023 की परीक्षा में हिस्सा लिया था, लेकिन उनमें से 11,45,976 छात्र ही इस साल परीक्षा क्लियर कर पाए हैं. ऐसे में करीब 9 लाख छात्र ऐसे है, जो नीट यूजी क्लियर नहीं कर पाए और अब उन्हें इस बात की चिंता सता रही है कि अब आगे वे क्या करें. ऐसे में बता दें कि इन छात्रों को घबराने की जरूरत नहीं है. आज हम ऐसे 10 मेडिकल कोर्स बताएंगे, जिसमें छात्र बिना NEET UG के एडमिशन ले सकेंगे और भविष्य में अच्छी सैलरी भी प्राप्त कर पाएंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

1. बीएससी नर्सिंग
ये कोर्स 4 साल का है. इसे करने के बाद आप स्टाफ नर्स, रजिस्टर्ड नर्स, नर्स टीचर, मेडिकल कोडर जैसी पोस्ट के अप्लाई कर पाएंगे. इसी के साथ आप इन पदों पर काम करके सालाना 4 से 8 लाख तक का पैकेज भी हासिल कर पाएंगे.


2. बीएससी न्यूट्रिशन और डाइटिशियन/ह्यूमन न्यूट्रिशन/फूड टेक्नोलॉजी
ये कोर्स भी 3 से 4 साल का है. इस कोर्स को कंपलीट करके आप न्यूट्रीशनिस्ट, फूड टेक्नोलॉजिस्ट जैसे पदों पर नौकरी हासिल कर पाएंगे. यहां आपके सालाना मिनिमम 5 लाख रुपये सैलरी मिल जाएगी.


3. बीएससी बायोटेक्नोलॉजी
ये कोर्स भी तीन से चार साल का है. इस कोर्स को करने के बाद आप बायोटेक्नोलॉजिस्ट के पद पर काम कर पाएंगे. यहां आपको सालाना 5 लाख से लेकर 10 लाख रुपये तक का पैकेज मिल जाएगा. 


4. बीएससी एग्रीकल्चर साइंस
बीएससी एग्रीकल्चर 4 साल का एक अंडरग्रेजुएट प्रोग्राम है. इस कोर्स की डिग्री हासिल करके आप एग्रोनॉमिस्ट, एग्रीकल्चर साइंटिस्ट और एग्रीबिजनेस जैसे पदों पर काम कर पाएंगे. इसके अलावा आप इन पदों पर रहते हुए 6 से 9 लाख तक का पैकेज आसानी से ले पाएंगे.


5. बैचलर ऑफ ऑक्यूपेशनल थेरेपी
ये कोर्स करीब 4 से 5 साल का है. इस कोर्स में छात्रों को ऑक्यूपेशनल थेरेपी, ह्यूमन ऑटोनॉमी, ह्यूमन फिजियोलॉजी, लाइफस्टाइल रीडिजाइन, फैमिली एंड मोडिकल सोशयोलॉजी और क्लीनिकल एजुकेशन जैसे विषयों के बारें में पढ़ाया जाता है. इस कोर्स को करके भी आप अच्छा खासा पैकेज हासिल कर पाएंगे.


6. बैचलर ऑफ साइंस इन कार्डियक
इस कोर्स में आपको इकोकार्डियोग्राफी, माइक्रोबायोलॉजी, लिम्फैटिक टिश्यू जैसी कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों के बारे में पढ़ाया जाता है. इस कोर्स को करने के बाद आप 3 से 5 लाख रुपये का पैकेज हासिल कर सकते हैं.


7. डिप्लोमा इन रिहैबिलिटेशन
ये कोर्स करीब 2 साल का है. इस कोर्स को करने के बाद आप करीब 3 से 5 लाख रुपये का सैलरी पैकेज हासिल कर सकते हैं.


8. बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी इन बायोमोडिकल इंजीनियरिंग
इस कोर्स में छात्रों को मेडिसिन और इंजीनियरिंग दोनों की पढ़ाई कराई जाती है. इस कोर्स का टाइन पीरियड 4 साल का होता है. आप इस कोर्स को करके 5 से 6 लाख का पैकेज प्राप्त कर सकते हैं.