UP Board 10th-12th Exam 2023: यूपी बोर्ड की कक्षा 10वीं व 12वीं यानी हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षाएं शनिवार को नकलविहीन तरीके से संपन्न हो गई. ऐसा पिछले 30 सालों में पहली बार हुआ है कि सामूहिक नकल व पेपर लीक कोई मामला सामने नहीं आया है. इसी वजह से इस साल बोर्ड को किसी भी कक्षा की कोई भी परीक्षा दोबारा आयोजित नहीं करनी पड़ेगी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जो पिछले 30 साल में नहीं हुआ, वो इस साल इसलिए हो पाया है क्योकि देर रात तक परीक्षा केंद्रों में बने स्ट्रांग रूम की छापेमारी की जा रही थी. इसके अलावा बोर्ड और शासन के अफसरों की निगरानी में राज्य के विभिन्न जिलों में अलग-अलग दस्ते बनाकर भी छापेमारी की गई, जिसका यह परिणाम निकला कि इस साल पेपर लीक का कोई मामला सामने नहीं आया.


ऐसा पहली हुआ कि प्रश्न पत्रों को चार लेयर वाले लिफाफे में रखा गया था, जिस कारण कहीं भी गलत प्रश्न पत्र नहीं खुला. बोर्ड के सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने बताया कि बोर्ड द्वारा इस साल इतनी सख्ती बरती गई है कि कक्षा 10वीं व 12वीं की परीक्षा के लिए जहां 58,85,745 छात्रों ने रजिस्ट्रेशन करवाया था, उनमें से 4,31,571 छात्र परीक्षा की अच्छी तैयारी ना होने के कारण 4,31,571 छात्र परीक्षा देने के लिए उपस्थित ही नहीं हुए. वहीं करीब 133 परीक्षार्थियों (सॉल्वर) को पकडा भी गया है. 


वहीं, जिन छात्रों को पकड़ा गया था उन्हें जेल भी भेजा गया है और जिन स्कूलों से ये फर्जी छात्र रजिस्टर्ड थे, उन स्कूलों की मान्यता भी रद्द करने की कार्रवाई शुरू कर दी गई है.


इसके अलावा बता दें कि परीक्षा समाप्त होने के बाद अब बोर्ड रिजल्ट तैयार करने की तैयारी में जुट गया है. उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन 18 मार्च से प्रदेश के सभी जिलों में कुल 257 केंद्रों पर शुरू किया जाएगा.  


हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे