Global Passport Ranking 2023: डॉलर हमेशा से रुपये से काफी मजबूत स्थिति में रहा है. किसी देश की करेंसी मजबूत होना क्या होता है, ये वहीं देश समझ सकता है, जिसे विकसित देशों में जाकर हर चीज की दो से तीन गुना कीमत देनी पड़ती है. यही बात पासपोर्ट पर भी लागू होती है, क्योंकि दुनिया भर में सबसे पावरफुल पासपोर्ट होना बहुत मायने रखता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हाल ही में हेनली पासपोर्ट इंडेक्स की नई रिपोर्ट जारी हुई है. आइए जानते हैं कि साल 2023 में किस देश का पासपोर्ट वर्ल्ड में सबसे ज्यादा पावरफुल बनकर उभरा है और इस रैंकिंग में किसने-किसको पटखनी दी है. इसके अलावा जानेंगे कि सबसे ज्यादा पावरफुल पासपोर्ट के क्या फायदे होते हैं...


हेनली पासपोर्ट इंडेक्स की नई रिपोर्ट
बता दें कि लंदन की इमीग्रेशन कंसल्टेंसी हेनली एंड पार्टनर्स हर साल दुनिया के सबसे पावरफुल पासपोर्ट की रैंकिंग जारी करती है. कुछ ही समय पहले 2023 की ग्लोबल रैंकिंग जारी की गई. इसके मुताबिक करीब 5 साल के बाद जापान इस लिस्ट में पहले नंबर पर नहीं है. इस पासपोर्ट के साथ आप 189 देशों में वीजा फ्री  यात्रा कर सकते हैं. 


जापान को किसने दी पटखनी
हेनरी पासपोर्ट इंडेक्स के मुताबिक साल 2023 में सिंगापुर का पासपोर्ट दुनिया के सबसे पावरफुल पासपोर्ट की लिस्ट में नंबर-1 पोजीशन पर है. इस पासपोर्ट के साथ आप दुनिया के 192 देशों में बिन वीजा ट्रैवल कर सकते हैं. 


दूसरे नंबर पर यूरोपीयन देश जर्मनी, इटली और स्पेन हैं. इन पासपोर्ट्स के साथ आप 190 देशों में बगैर वीजा जा सकते हैं. तीसरे नंबर पर जापान समेत ऑस्ट्रिया, फिनलैंड, फ्रांस, लग्जमबर्ग, साउथ कोरिया और स्वीडन के पासपोर्ट हैं.


ये है इंडिया की रैंकिंग
हेनरी पासपोर्ट इंडेक्स में भारत 80 नंबर पर है. इंडियन पासपोर्ट के साथ आप 57 देशों में वीजा के बिना जा सकते हैं. यहीं रैंकिंग सेनेगल और टोगो को भी मिली है. वहीं, चीन 63 नंबर पर और पाकिस्तान की रैंकिंग 100 है. चीन के लोग 80 देशों में और पाकिस्तानी 33 देशों में बिना वीजा के यात्रा कर सकते हैं. 


ऐसे मिलती है रैंकिंग
बता दें कि किसी देश के पासपोर्ट का सबसे पावरफुल होना इस पर निर्भर करता है कि उसे कितने देशों में बिना वीजा के एंट्री मिलती है. इसका मतलब है जितना ज्यादा पावरफुल पासपोर्ट उतने ज्यादा में वीजा फ्री यात्रा कर सकते हैं.