7 Golden Rules to Become Topper: अगर आप भी किसी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं और आप चाहते हैं कि आप उस परीक्षा में टॉप करें, तो आपको टॉपर द्वारा फॉलों किए जाने वाले 7 गोल्डन रूल्स को जरूर फॉलो करना चाहिए. दुनिया के ज्यादातर टॉपर नीचे दिए गए 7 गोल्डन रूल्स को फॉलो करके ही परीक्षा में टॉप करते हैं. आप चाहें तो इन 7 गोल्डन रूल्स को नीचे पढ़ सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

1. टाइम मैनेजमेंट
एक टॉपर जो सबसे पहला रूल फॉलो करता है, वो है टाइम मैनेजमेंट. इसलिए आप किसी भी एग्जाम की तैयारी करें पर उसके अनुसार अपना टाइम जरूर मैनेज करें.


2. स्मार्ट वर्क
एग्जाम में अच्छा रिजल्ट हासिल करने के लिए हार्ड वर्क के साथ स्मार्ड वर्क भी करना पड़ता है. इसलिए बेहतर रिजल्ट के लिए आप आज से ही स्मार्ट स्टडी पर फोकर करना शुरू करें.


3. सीखें कुछ नया
टॉपर हमेशा कुछ नया सीखने की इच्छा रखते हैं. वे अपनी पूरी जिंदगी में कभी भी सीखना बंद नहीं करते है. इसलिए आप हमेशा एक Learner बनने का कोशिश करें.


4. सही समय पर पूछें सही सवाल
एक टॉपर हमेशा अपने डाउट्स समय पर क्लियर करके अपने टॉपिक और कॉन्सेप्ट को पक्का कर लेते हैं. वहीं, जो ऐसा नहीं करते, वे परीक्षा में अच्छे मार्क्स तक नहीं ला पाते हैं.


5. गलतियों से सीखें
अगर आप टॉपर बनना चाहते हैं, तो आप अपना गलतियों से सीखने की कोशिश हमेशा करें. इसके अलावा आप कोशिश करें कि आप उन गलतियों को भविष्य में दोबारा ना दोहराएं.


6. सेल्फ स्टडी सबसे जरूरी
सेल्फ स्टडी हर टॉपर का सबसे बड़ा हथियार होता है. किसी भी स्टूडेंट की नॉलेज तभी बढ़ती है, जब वो सेल्फ स्टडी पर फोकस करता है. इसके अलावा स्टूडेंट को एग्जाम में अच्छे मार्क्स हासिल करना का कॉन्फिडेंस भी आता है.


7. रटना छोड़ समझने पर दें जोर
अगर आप रटने की बजाय समझकर पढ़ने की कोशिश करेंगे, तो आप किसी भी कॉन्सेप्ट को आसानी से समझ जाएंगे. वहीं, परीक्षा में अपनी लैंग्वेज में उत्तर देने पर आपकी कम्युनिकेशन स्किल भी सुधर जाएगी.